Breaking News

MCD चुनाव : दिल्ली में हर चौथा बूथ संवेदनशील, मतदान के दौरान ड्रोन से होगी निगरानी

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Eletion 2022) को लेकर बनाया गया हर चौथा पोलिंग स्टेशन (polling station) संवेदनशील है। विधानसभा चुनाव के बाद हुए दंगों को देखते हुए पहली बार राज्य चुनाव आयोग (election Commission) ने निगम चुनाव में संवेदनशील बूथों को चिह्नित किया है। 492 स्थानों पर कुल 3356 संवेदनशील बूथ (sensitive booth) चिह्नित किए गए हैं। मतदान के दौरान इन बूथों पर ड्रोन से निगरानी होगी और सुरक्षाकर्मियों की संख्या दोगुना कर दी जाएगी।

निगम के 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को मतदान है। इसके लिए 13 हजार 665 मतदान केंद्र बनाएं गए हैं, जिसमें सर्वे के बाद 3356 को संवेदनशील पाया गया। पारदर्शी चुनाव, सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए आयोग ने इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने का फैसला किया है। वर्ष 2017 के चुनाव में 13,138 पोलिंग बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स की 40 टुकड़ियां तैनात थीं, लेकिन इस बार यह संख्या 78 कर दी गई है। इसमें सीएपीएफ की 43 टुकड़ियां अभी से दिल्ली की सीमाओं व संवेदनशील इलाकों में तैनात कर दी गई हैं। राज्य चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, मतदान के तीन दिन पहले 38 और टुकड़ियां संवेदनशील इलाकों में तैनात की जाएंगी। संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। जरूरत पड़ी तो सीसीटीवी कैमरों के जरिए पूरी मतदान प्रक्रिया की लाइव निगरानी होगी।

एमसीडी चुनाव के आंकड़े
250 वार्डों में चुनाव होना है।
13,665 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
1.46 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान।
3,356 संवेदनशील बूथ हैं।

सुरक्षा के लिए ये होंगे तैनात
● 78 टुकड़ी पैरामिलिट्री फोर्स
● 14,000 होमगार्ड उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आएंगे
● 45,000 दिल्ली पुलिसकर्मी और अधिकारी होंगे
● 4,000 दिल्ली के होमगार्ड होंगे

पांच हजार निगम कर्मियों की ड्यूटी लगाई
इस बार चुनाव में पांच हजार निगम कर्मचारियों को ड्यूटी में लगाया गया है। इस संबंध में निगम के अतिरिक्त (आयुक्त चुनाव) रणधीर सहाय की ओर से सोमवार को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

बाहरी राज्यों से होमगार्डों को बुलाया
आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम को कड़े करने के लिइए पैरामिलिट्री फोर्स, दिल्ली पुलिस के 45 हजार पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के अलावा उत्तर प्रदेश व राजस्थान से 14 हजार होमगार्डों को भी बुलाया है। वहीं, दिल्ली के 4000 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *