Breaking News

LIC ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: हर दिन 30 रुपये जमा कर पाएं 4 लाख रुपये

एलआईसी अपने ग्राहकों को कई आकर्षक पॉलिसी का लाभ देती है. इसमें उम्र के हर पड़ाव के लिए खास पॉलिसी दी जाती है. बच्चों से लेकर जवान और बुजुर्ग भी इसका लाभ उठा सकते हैं. एलआईसी महिलाओं के लिए भी खास स्कीम लेकर आती है जिसमें एक है आधारशिला. यह पॉलिसी पूरी तरह से महिलाओं के लिए है और पुरुषों के लिए उपलब्ध नहीं है. महिलाओं के लिए बनाई गई पॉलिसी आधारशिला का टेबल नंबर 844 है. इस पॉलिसी का सम एश्योर्ड 3 लाख का है. यानी कि अधिकतम 3 लाख रुपये इस पॉलिसी में जमा किए जा सकते हैं. जिसकी आमदनी कम हो या ज्यादा हो, कोई भी इसे ले सकता है, लेकिन किसी को भी यह पॉलिसी 3 लाख से ज्यादा की सम एश्योर्ड की नहीं दी जा सकती. इस पॉलिसी को बिना किसी टेस्ट के लिया जा सकता है. शुरू में जब यह पॉलिसी आई थी तब उन बच्चियों और महिलाओं को दी जा सकती थी जिनके पास आधार कार्ड था. इसीलिए पॉलिसी का नाम आधारशिला रखा गया.


पॉलिसी में बोनस का फायदा

आज ऐसी बात नहीं है और इस नियम में बदलाव किया गया है. जिन बच्चियों या महिलाओं के पास आधार कार्ड नहीं है, वे भी इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं. मतलब अब पॉलिसी लेने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी नहीं है. मैच्योरिटी पर जितने सम एश्योर्ड की पॉलिसी ली है, उतनी राशि तो मिलेगी ही. साथ में लॉयलिटी एडिशन भी मिलेगा. साधारण भाषा में कहें तो सम एश्योर्ड के साथ बोनस भी मिलेगा. यहां ध्यान रखना जरूरी है कि जितनी अवधि का बोनस लेंगे, आपको उतना ही ज्यादा बोनस भी मिलेगा.

20 साल पर मिलेंगे 4 लाख रुपये

इस उदाहरण से समझें. अगर आपकी उम्र 25 साल है और 3 लाख के सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं और पॉलिसी का पीरियड 20 साल है तो आपको अच्छी खासी रकम मिल जाती है. इसके लिए आपको महीने का सिर्फ 891 रुपये प्रीमियम देना होगा. एक दिन के लिहाज से यह 30 रुपये होता है. आप 891 रुपये का प्रीमियम 20 साल तक देंगे तो आपकी कुल देनदारी 2,09,511 रुपये की होगी. जब मैच्योरिटी पूरी होगी तो आपको रिटर्न के रूप में 4 लाख रुपये मिलेंगे. महीने का 891 रुपया या एक दिन का 30 रुपया 20 साल में 4 लाख रुपया हो जाता है.

दुर्घटना बीमा का भी फायदा

अगर पॉलिसी लेने के 5 साल के अंदर बीमाधारक के साथ कुछ अनहोनी हो जाती है और वे चल बसते हैं तो नॉमिनी को 3 लाख का भुगतान होगा. अगर अनहोनी पॉलिसी लेने के 5 साल बाद होती है तो उनके परिवार को सम एश्योर्ड का 110 परसेंट यानी कि 3,30,000 प्लस बोनस भी मिलता है. यह पॉलिसी सिर्फ महिलाओं के लिए है. न्यूनतम उम्र 8 साल है. बेटी की उम्र 8 साल हो गई है तो यह पॉलिसी ले सकते हैं. पॉलिसी लेने के लिए अधिकतम उम्र 55 साल है. अर्थात 55 साल उम्र की महिला भी इस पॉलिसी को ले सकती है. कम से कम 10 वर्ष का पॉलिसी पीरियड लेना होगा. अधिकतम 20 वर्ष है, यानी कि 10 से 20 वर्ष के बीच जो भी पीरियड सही लगे, उसे ले सकते हैं. 15 वर्ष या उससे अधिक वर्ष के लिए पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है जिससे कि ज्यादा बोनस मिल सके. एक्सिडेंट बेनेफिट राइडर उपलब्ध इस पॉलिसी में मिनिमम सम एश्योर्ड 75 हजार रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये है. इस पॉलिसी में एक्सिडेंट बेनेफिट राइडर उपलब्ध है. इसका फायदा यह होगा कि बीमाधारक के साथ कोई हादसा होता है और मृत्यु हो जाती है तो उसे डबल सम एश्योर्ड का भुगतान होता है. इस पॉलिसी में ऑटो कवर का भी फायदा मिलता है. यानी अगर बीमाधारक 3 वर्ष से ज्यादा और 5 साल से कम प्रीमियम का भुगतान करती है और किसी कारणवश प्रीमियम देना बंद कर देती है तो अगले 6 महीने तक ऑटोमेटिक प्रीमियम भुगतान की सुविधा मिलती है. अगर बीमाधारक ने 5 साल भुगतान करने के बाद प्रीमियम भरना बंद कर दिया तो अगले 2 साल तक ऑटो कवर का लाभ मिलता है. इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है जो 3 साल प्रीमियम भरने के बाद लिया जा सकता है. जितना प्रीमियम का भुगतान किया है उसका 90 परसेंट तक लोन ले सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *