Breaking News

Karwa Chauth 2021: इस खास दिन पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स

करवा चौथ हिंदू विवाहित महिलाओं के लिए सबसे खास और महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है. इस दिन वो अपने पति के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं.

दिन की शुरुआत सुबह से पहले, प्रार्थना और हल्के भोजन के साथ होती है, जिसे सरगी के नाम से जाना जाता है. ये कठिन व्रतों में से एक है, लेकिन फिर भी, महिलाएं इस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका कभी नहीं छोड़ती हैं.

करवा चौथ की पूर्व संध्या पर, वो नए पारंपरिक कपड़े जैसे साड़ी, सूट या लहंगा पहनती हैं और उन्हें मैचिंग ज्वैलरी के साथ पेयर करती हैं.

इसलिए, जैसा कि शुभ दिन नजदीक है, यहां हम कुछ प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं जो आपको पूरे दिन ग्लोइंग दिखने में मदद करेंगे. इसे नीचे देखें:

1. क्लीनजिंग

ग्लोइंग स्किन पाने का आसान तरीका है क्लींजिंग जो गंदगी को दूर करने में मदद करेगी. अपनी त्वचा को साफ करने के लिए दूध, नारियल तेल, शहद या दही जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें.

एक कटोरी में दूध और शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे कम से कम 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और एक नम कपड़े से हटा दें. ये न केवल चेहरे को साफ करता है बल्कि त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है.

2. फेशियल स्टीमिंग

ये प्रोसेस न केवल आपकी त्वचा को गहराई से साफ करती है बल्कि ब्लैकहेड्स और जमी हुई मैल को भी हटाती है. कोई भी साधारण भाप ले सकता है या प्रभावी परिणामों के लिए पानी में नेरोली और जेरेनियम तेल की एक बूंद डाल सकता है.

3. एलोवेरा

ये ग्लोइंग और स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छी सामग्री में से एक है. साथ ही ये बढ़ती उम्र और पिंपल्स को भी रोकता है. एलोवेरा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और डैमेज्ड त्वचा को ठीक करते हैं.

4. एक्सफोलिएट

ये प्रोसेस सभी डेड स्किन सेल्स को हटा देती है और चेहरे पर ब्लड के फ्लो को बढ़ाती है. एक कटोरी में नारियल का तेल और चीनी मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं.

इसे 2 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें. अब खुले रोमछिद्रों को बंद करने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाएं और सूखने के बाद धो लें.

इन सभी स्टेप्स को अपनाकर आप आने वाले इस करवा चौथ त्योहार के दिन सुंदर दिख सकती हैं और एक ग्लोइंग त्वचा की हकदार हो सकती हैं.