Breaking News

JEE Main 2021 : जुलाई-अगस्त में होंगी तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं

JEE Main के तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज इसकी घोषणा की.

छात्रों के लिये बड़े राहत की घोषणा करते हुए निशंक ने बताया कि परीक्षा के लिये आवेदन का समय भी बढ़ा दिया गया है. उन्होंने बताया कि छात्र तीसरे राउंड के लिये छात्र 6 जुलाई से 8 जुलाई रात 11:50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं चौथे राउंड के लिये आवेदन 9 जुलाई से 12 जुलाई के बीच किये जा सकेंगे.

निशंक ने बताया कि आवेदन दोबारा खोलने से उन छात्रों को सहूलियत मिलेगी जो किसी कारणवश इन परीक्षाओं के लिये पहले आवेदन नहीं कर सके थे. शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा है कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछले वर्ष के तुलना में दोगनी कर दी गई हैं. ऐसा छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है ताकि कोरोना नियमों का पालन आराम से हो सके.

शिक्षा मंत्री ने छात्रों और राज्यों के अधिकारियों से भी आग्रह किया है कि कोरोना महामारी से बचाव संबंधित सभी नियमों का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित की जाए.

बता दें कि जेईई मेन के दो राउंड की परीक्षाओं के आयोजित होने के बारे में तमाम कयास लगाए जा रहे थे और परीक्षाओं को आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना महामारी के बीच सुरक्षित तरीके से और समय से परीक्षाएं आयोजित करने की थी.

NTA से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ अब तक तीसरे राउंड के लिये 6.80 लाख और चौथे राउंड के लिये 6.9 लाख छात्र आवेदन कर चुके हैं. दोबारा रेजिस्ट्रेशन खुलने के बाद यह संख्या और ऊपर जाने का अनुमान है.