Breaking News

JEE Advanced 2022 का रिजल्ट घोषित, आईआईटी बॉम्बे जोन के आरके शिशिर ऑल इंडिया टॉपर

जेईई एडवांस्ड 2022 के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। जेईई (एडवांस्ड) 2022 के पेपर 1 और 2 दोनों में कुल 1,55,538 उम्मीदवार उपस्थित हुए। इनमें से 40,712 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड टेस्ट क्वालिफाई किया है। आईआईटी बॉम्बे जोन के आरके शिशिर कॉमन रैंक लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। शिशिर ऑल इंडिया टॉपर हैं। टॉपर आरके शिशिर ने 360 अंकों में से 314 अंक प्राप्त किए हैं। जेईई एडवांस्ड के नतीजों के आधार पर अब देश भर के 23 आईआईटी संस्थानों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। जेईई एडवांस्ड 2022 क्वालिफाई करने वाले छात्रों को आईआईटी मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।

जेईई एडवांस्ड 2022 की यह परीक्षा क्वालीफाई करने वाले कुल उम्मीदवारों में से 6516 छात्राएं हैं। आईआईटी दिल्ली जोन की तनिष्का काबरा कॉमन रैंक लिस्ट में 16वें स्थान पर होने के साथ महिलाओं की रैंकिग में शीर्ष पर हैं। तनिष्का ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 360 में से 277 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं विदेशी छात्रों की बात करें तो जेईई एडवांस्ड की परीक्षाओं के लिए 296 विदेशी छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया था। इनमें से 280 छात्र परीक्षाओं में शामिल हुए और कुल 145 छात्रों ने यह परीक्षा क्वालीफाई की है।

जेईई एडवांस्ड 12वीं कक्षा के बाद होने वाली देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में एक है। दरअसल लाखों मेधावी छात्र हर साल ‘आईआईटी’ जैसे प्रीमियम इंस्टिट्यूट में दाखिला लेने का सपना देखते हैं और जेईई एडवांस्ड देश भर के 23 विभिन्न आईआईटी संस्थानों में दाखिले का बिग टिकट है।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में टॉप 10 की लिस्ट में जिन छात्रों के नाम शामिल हैं उनमें आरके शिशिर टॉपर हैं। पोलू लक्ष्मी साईं दूसरे नंबर पर, थॉमस बीजू तीसरे नंबर पर, वंगापल्ली साईं सिद्धार्थ चौथे नंबर पर और आईआईटी दिल्ली जोन के मयंक मोटवानी पांचवे नंबर पर आए। पॉलिशेट्टी कार्तिकेय छठे स्थान पर, प्रतीक साहू सातवें, धीरज कुरुकुंडा ऑल इंडिया रैंक में आठवें स्थान पर, माहित नौवें स्थान पर और वेचा घाना महेश ने दसवां स्थान हासिल किया है।

इस वर्ष जेईई मेंस की परीक्षा में सबसे बेहतर प्रदर्शन सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का था। जेईई मेंस के नतीजे बताते हैं कि इन परीक्षाओं में सीबीएसई के छात्र सबसे आगे रहे हैं। जेईई मेंस की परीक्षाओं में जिन शिक्षा बोर्ड के छात्रों ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया था उनमें सीबीएसई, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *