Breaking News

जिला पंचायत कार्यालय में मनाया गया लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती

रिपोर्ट : श्रियांश  सिंह बाराबंकी- शनिवार को ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस ज़िला पंचायत कार्यालय में सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए भव्यतापूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ज़िला पंचायत अध्यक्ष अशोक सिंह द्वारा सर्वप्रथम सरदार वल्लभ भाई पटेल की फ़ोटो पर माल्यार्पण किया गया तथा उनके विचारों से अवगत कराया गया और देश के लिए किए गए उनके योगदानों को उजागर किया गया।

इस मौके पर बोलते हुए ज़िला पंचायत अध्यक्ष अशोक सिंह ने बताया कि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जाती है तथा भारत के लौह पुरुष की जयंती को चिह्नित करने के लिए 2014 से हर साल 31 अक्टूबर को नेशनल यूनिटी दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। आज हमारे महान स्वतंत्रता सेनानी वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती है। सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय कर भारत को एक राष्ट्र बनाया था। यही कारण है कि वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि भारत जैसा देश, जो विविधताओं से भरा है, जहां धर्म, जाति, भाषा, सभ्यता और संस्कृतियां, एकता को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में यह हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम सब एकजुट होकर राष्ट्र की एकता को स्थापित करने का कार्य करें यही हमारे लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी तथा उन्होंने सभी से एकीकरण के नियम को अपनाने की अपील भी की। इसके साथ ही मृतक आश्रित के रूप में हिमांशु श्रीवास्तव पुत्र स्व० सत्यप्रकाश श्रीवास्तव का कनिष्ठ लिपिक पद पर योगदान कराया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से अपर मुख्य अधिकारी, सभी सदस्यगण, कर्मचारीगण तथा आमजन भी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *