Breaking News

IQ में आइंस्टीन और हॉकिंग्स को आठ साल की बच्ची ने पछाड़ा, कौन है आधरा परेज

अगर कोई महज 8 साल की लड़की के दिमाग की तुलना आइंस्टीन और हॉकिंग्स जैसे वैज्ञानिकों से करें तो आपको लगेगा की शायद यह पागल है. पर ऐसा हुआ है मेक्सिको की रहने वाली महज आठ साल की बच्ची आधरा ने दिमाग के मामले में अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग्स जैसे दिमागी धुरंधर को पीछे छोड़ दिया है. इस मेक्सिकन बच्ची ने IQ के मामले में आइंस्टीन और हॉकिंग्स को पछाड़ दिया है. आधरा का IQ लेवल 162 है.

IQ में आइंस्टीन और हॉकिंग्स को पछाड़ा

मेक्सिको की यह महज आठ साल की बच्ची ने आईक्यू के मामले में अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग्स को पीछे छोड़ दिया है. दोनों ही साइंस के धुरंधरों का आईक्यू लेवल 160 माना जाता है. वहीं दूसरी ओर महज आठ साल की बच्ची आधरा का आईक्यू 162 है. आधरा एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती है, जिससे वह पूरी दुनिया को बदल सके.

कौन है आधरा परेज

आधरा परेज की उम्र महज आठ साल की है वह मेक्सिको के Tlahuac के झुग्गियों में रहती है. उसे सिर्फ 3 साल की उम्र में Asperger’s Syndrome का पता चला था. आधरा की मां नेल्ली सांचेज बताती है कि वह अपने दोस्तों के साथ एक छोटे से घर में खेल रही थी और उन्होंने उसे बंद कर दिया. और फिर वे उसे ‘Oddball, weirdo!’ नाम से बुलाने लगे. आधरा डिप्रेशन में चली गई और स्कूल जाने से इंकार कर दिया.

बेटी की हालत देख परेशान मां आधरा को इलाज के लिए मनोचिकित्सक के पास ले गई उन्होंने उसे टैलेंट केयर सेंटर में जाने की सलाह दी. उस सेंटर में ही आधरा के आईक्यू को पहचाना गया. आधरा ने सिर्फ 8 साल की उम्र में प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली. इसके अलावा उसने दो ऑनलाइन डिग्री भी पूरी की. उसने एक किताब भी लिखी जिसका नाम है Don’t Give Up. आधरा फिलहाल मेक्सिको की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *