Breaking News

IPL 2023 में विराट कोहली को शुभमन गिल से मिली कड़ी टक्कर, कमाल के हैं दोनो धुंरधर के आंकड़े

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन में फैन्स को कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं. चाहे आखिरी ओवर में रिंकू सिंह के लगातार 5 छक्के लगाकर मैच जिताना हो, या फिर तेज गेंदबाज संदीप शर्मा हों, जिन्होंने आखिरी ओवर में महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा जैसे धुरंधरों को रोक दिया हो.

यह आईपीएल ऐसे कई रोमांचक मैचों से होते हुए अब प्लेऑफ में एंट्री कर चुका है. मगर इन सबके बीच विराट कोहली (Virat Kohli) के फैन्स को काफी निराशा हुई है. कोहली ने इस सीजन में अपनी पूरी ताकत झोंक दी, अपनी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को खिताब जिताने के लिए.

इस सीजन में कोहली को सिर्फ गिल ने टक्कर दी
इस सीजन में जब भी कोहली ने अपनी ताकत दिखाई, तब विपक्षी टीम उनके सामने नतमस्तक होती नजर आई. मगर इस सीजन में एक खिलाड़ी ऐसा भी रहा, जिसने कोहली के सामने पूरी दम से मुकाबला किया और कोहली को बुरी तरह निराश भी किया. इस प्लेयर का नाम शुभमन गिल है.

इस पूरे आईपीएल सीजन में 34 साल के कोहली और 23 साल के शुभमन गिल (Shubman Gill) में एक अलग ही जंग देखने को मिली है. यह दोनों ही प्लेयर किसी भी मामले में एक-दूसरे से कम नजर नहीं आए. कोहली भारतीय टीम का वर्तमान हैं, तो गिल भविष्य हैं. कोहली और गिल के रूप में इस पूरे आईपीएल में टीम इंडिया के वर्तमान और आने वाले कल में रोचक जंग देखने को मिली है.

IPL 2023 सीजन में विराट कोहली का प्रदर्शन
मैच: 14
रन: 639
औसत: 53.25
स्ट्राइक रेट: 139.82
शतक: 2
फिफ्टी: 6
चौके: 65
छक्के: 16

ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में दिखी रोचक जंग
वैसे तो मौजूदा आईपीएल सीजन के लगभग सभी मैच रोमांचक रहे हैं, मगर ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच को सबसे दमदार कहा जाए, तो शायद आप इनकार नहीं कर पाएंगे. यह मैच बेंगलुरु और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला गया था. इसी मैच में असल मायने में कोहली और गिल यानी की टीम इंडिया के वर्तमान और आने वाले कल में रोचक जंग देखने को मिली.

मैच में बेंगलुरु टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 197 रन बना दिए थे. इस दौरान कोहली ने 61 गेंदों पर नाबाद 101 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. उनका स्ट्राइक रेट भी 165.57 का रहा था. कोहली के आगे गुजरात टीम के गेंदबाज बेहद फीके नजर आ रहे थे. लग रहा था कि आरसीबी यह मैच आसानी से जीत लेगी.

IPL 2023 सीजन में शुभमन गिल का प्रदर्शन
मैच: 14
रन: 680
औसत: 56.67
स्ट्राइक रेट: 152.46
शतक: 2
फिफ्टी: 4
चौके: 67
छक्के: 22

गिल ने गुजरात को प्लेऑफ में पहुंचाकर ताकत दिखाई
मगर दूसरी टीम यानी गुजरात में भारतीय टीम का भविष्य माने जा रहे शुभमन गिल ओपनिंग में मोर्चा संभाल रहे थे. फिर क्या था, गिल ने भी कोहली की तरह ही अपनी टीम को ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत दी. मगर यहां गिल एक मामले में कोहली से कोसों आगे निकल गए. यह स्ट्राइक रेट था. मुकाबले में कोहली ने जहां 165.57 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए, तो गिल ने 200 के स्ट्राइक रेट से अपना बल्ला चलाया.

गिल ने 8 छक्के और 5 चौके जमाए. जबकि कोहली सिर्फ एक ही छक्का और 13 चौके लगा सके थे. गिल हर मामले में कोहली पर भारी नजर आए. मैच जिताने में भी गिल ने ही बाजी मारी. इस स्टार ओपनर ने 52 गेंदों पर नाबाद 104 रन बनाते हुए अपनी गुजरात टीम को 19.1 ओवर में ही जीत दिला दी. यानी आप स्ट्राइक रेट देखलें या फिर मैच जिताने की बात… हर मामले में गिल ही कोहली पर भारी नजर आए हैं.

सबसे बड़ी बात इस IPL सीजन में यह रही कि कोहली अपनी टीम को प्लेऑफ में भी नहीं पहुंचा सके, जबकि गिल ने गुजरात टाइटन्स को टॉप पर रहते हुए क्वालिफाई करवाया. अब फैन्स और दिग्गजों का मानना है कि गिल अपनी गुजरात टीम को लगातार दूसरी बार चैम्पियन भी बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *