Breaking News

IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सैम करन, नीलामी में इन प्‍लेयरों ने मचाया धमाल, देखें टॉप-10 लिस्‍ट

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन के लिए नीलामी शुक्रवार (23 दिसंबर) को कोच्चि में हुई. इस बार मिनी ऑक्शन में 405 खिलाड़ियों (players) को शॉर्ट लिस्ट किया गया था. जबकि सभी 10 टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 87 का स्लॉट था. मगर नीलामी में 80 खिलाड़ी ही बिके हैं. इसमें 29 खिलाड़ी विदेशी रहे हैं. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी टीमों ने कुल 167 करोड़ रुपये खर्च किए.

इस नीलामी में इंग्लैंड (England) के स्टार ऑलराउंडर सैम कुरेन, बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन ने धमाल मचाया है. सैम कुरेन आईपीएल नीलामी (ipl auction) में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले प्लेयर बन गए हैं. कुरेन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा है.

सैम कुरेन बने आईपीएल में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले प्लेयर
इस ऐतिहासिक बोली के साथ ही सैम कुरेन अब आईपीएल में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर कैमरून ग्रीन (cameron green) काबिज हो गए हैं. इस मामले में इन दोनों ने ही केएल राहुल को पछाड़ दिया है. बता दें कि लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये मिलते हैं. जबकि कैमरून ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा. आइए जानते हैं आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे टॉप-10 खिलाड़ी….

IPL 2023 नीलामी में बिकने वाले टॉप-5 महंगे खिलाड़ी

खिलाड़ी – किसने खरीदा – कितने रुपये में खरीदा – बेस प्राइस
सैम कुरेन – पंजाब किंग्स – 18.50 करोड़ रुपये – 2 करोड़ रुपये
कैमरून ग्रीन – मुंबई इंडियंस – 17.50 करोड़ रुपये – 2 करोड़ रुपये
बेन स्टोक्स – चेन्नई सुपर किंग्स – 16.25 करोड़ रुपये – 2 करोड़ रुपये
निकोलस पूरन – लखनऊ टीम – 16 करोड़ रुपये – 2 करोड़ रुपये
हैरी ब्रूक – सनराइजर्स हैदराबाद – 13.25 करोड़ रुपये – 1.5 करोड़ रुपये

टॉप-10 सबसे महंगे या सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले प्लेयर
सैम कुरेन – 18.50 करोड़ रुपये
इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर सैम कुरेन ने IPL में इतिहास रच दिया है. इस तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर को पंजाब किंग्स (PBKS) फ्रेंचाइजी ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा है. इस तरह सैम कुरेन आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे बिकने और सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

कैमरून ग्रीन – 17.50 करोड़ रुपये
सैम कुरेन का ये रिकॉर्ड 15 मिनट के अंदर ही टूटने वाला था, लेकिन बाल-बाल बच गया. यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन (cameron green) तोड़ने वाले थे. मुंबई टीम ने 17.50 करोड़ रुपये बोली लगाकर ग्रीन को खरीद लिया. इस तरह ग्रीन आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

केएल राहुल – 17 करोड़ रुपये
केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स (KL Rahul Lucknow Super Giants) टीम के कप्तान हैं. उन्हें आईपीएल 2022 सीजन से पहले ही लखनऊ टीम ने ड्राफ्ट किया था. इसके लिए फ्रेंचाइजी ने राहुल के साथ 17 करोड़ रुपये में करार किया. इस तरह राहुल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले या सबसे महंगे खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर काबिज हैं.

बेन स्टोक्स – 16.25 करोड़ रुपये
इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल इतिहास के चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें आईपीएल 2023 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा.

क्रिस मॉरिस – 16.25 करोड़ रुपये
साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस (Former all-rounder Chris Morris) आईपीएल 2021 सीजन की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने थे. तब उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. इस वक्त मॉरिस ने युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा था. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 में 16 करोड़ में खरीदा था. मॉरिस अब आईपीएल का हिस्सा नही हैं.

5 खिलाड़ियों को बराबर 16-16 करोड़ मिलते हैं
टॉप-5 महंगे खिलाड़ियों के बाद बाकी के 5 खिलाड़ियों को बराबर 16-16 करोड़ रुपये मिलते हैं. इन खिलाड़ियों की लिस्ट में निकोलस पूरन, ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और आंद्रे रसेल आते हैं. पूरन को इसी सीजन में लखनऊ टीम ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा है. इनके अलावा बाकी चारों खिलाड़ियों को उनकी फ्रेंचाइजी की ओर से 16 करोड़ रुपये में करार किया गया. इन पांचों खिलाड़ियों की लिस्ट इस प्रकार है…

निकोलस पूरन- लखनऊ सुपर जायंट्स
ऋषभ पंत – दिल्ली कैपिटल्स
रोहित शर्मा – मुंबई इंडियंस
रवींद्र जडेजा – चेन्नई सुपर किंग्स
आंद्रे रसेल – कोलकाता नाइट राइडर्स

युवराज सिंह के नाम भी ये रिकॉर्ड कायम
टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं. युवराज को आईपीएल 2015 सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि युवराज उस सीजन में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे. वह 14 मैचों में 19 की औसत से सिर्फ 248 रन बना सके थे. युवराज को अगले सीजन से पहले फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था. युवराज इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *