Breaking News

ICSE-ISC Exam 2022: टर्म वाइज मॉड्यूल बोर्ड ने किया जारी, नवंबर में होगा पहला परीक्षा

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में मूल्यांकन के लिए संशोधित योजना जारी की है। आईसीएसई, आईएससी परीक्षा 2022 क्रमशः कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई के टर्म मॉडल की तरह इस बार सीआईएससीई भी दो टर्म आयोजित करेगा। सीआईएससीई द्वारा आईसीएसई, आईएससी परीक्षा 2022 के लिए जारी योजना के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2021-22 को दो सेमेस्टर में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग 50 फीसदी पाठ्यक्रम शामिल होगा।

आईसीएसई आईएससी परीक्षा 2022: टर्म वाइज मॉडल

सेमेस्टर समय अवधि परीक्षा का प्रकार

सेमेस्टर 1 नवंबर 2021

ऑनलाइन एमसीक्यू आधारित परीक्षा कम पाठ्यक्रम पर आधारित

सेमेस्टर 2 मार्च / अप्रैल 2022

देश में महामारी की स्थिति के आधार पर या तो ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड और कम पाठ्यक्रम पर आधारित होगा।

आईसीएसई आईएससी परीक्षा 2022: असेस्मेंट की संशोधित योजना

प्रत्येक सेमेस्टर की परीक्षा के प्रश्न पत्र आईसीएसई के लिए 80/100 अंकों और आईएससी के लिए 70/80 अंकों के होंगे। हालांकि, बोर्ड के परिणामों की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक सेमेस्टर के वेटेज को बाद में आधा कर दिया जाएगा।

सेमेस्टर अंतिम परीक्षाओं के अलावा, छात्रों का मूल्यांकन आईएससी स्तर पर प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट वर्क पर भी किया जाएगा। अंकों का वेटेज अपरिवर्तित रहता है। इसी तरह, आईसीएसई छात्रों के लिए, आंतरिक मूल्यांकन भी किया जाएगा और वेटेज अपरिवर्तित रहेगा। यदि स्थिति अनुकूल है, तो आईएससी प्रैक्टिकल ऑफ़लाइन आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विज़िटिंग परीक्षक सीआईएससीई के विस्तृत दिशानिर्देशों के आधार पर प्रैक्टिकल प्रश्न पत्र निर्धारित करेंगे।

हालांकि, यदि कोविड-19 के कारण स्थिति अनुकूल नहीं है, तो प्रैक्टिकल परीक्षा वर्चुअली आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, स्कूलों को दूसरे सेमेस्टर के अंत में करियर पोर्टल पर एक निर्दिष्ट तिथि तक प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट वर्क/आंतरिक मूल्यांकन/एसयूपीडब्ल्यू ग्रेड के अंक अपलोड करने होंगे। स्कूलों को छात्रों द्वारा विशेष रूप से परियोजनाओं द्वारा किए गए सभी कार्यों का एक उचित रिकॉर्ड भी रखना चाहिए क्योंकि सीआईएससीई कभी भी इसका नमूना मांग सकता है।

नौवीं और ग्यारहवीं के पाठ्यक्रम में नहीं हुए कोई बदलाव

इस बार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सीआईएससीई परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। हालांकि, हितधारकों को ध्यान देना चाहिए कि कक्षा IX और XI के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं आईसीएसई (दसवीं कक्षा) और आईएससी (बारहवीं कक्षा) वर्ष 2022 परीक्षाओं के लिए कम किया गया पाठ्यक्रम सीआईएससीई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।