Breaking News

बड़ा हादसा टला: मुंबई में कस्तुरबा अस्पताल में गैस लीक से मचा हड़कंप, 58 मरीजों को दूसरी जगह किया गया शिफ्ट

यहां कस्तुरबा अस्पताल के एक टैंकर से तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के रिसाव की गंभीर घटना से बीएमसी में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, करीब 10 हजार टन गैस वाले टैंकर से रिसाव की गंध दोपहर करीब 12.30 बजे महसूस की गई और सभी आपातकालीन प्रणालियों को सक्रिय कर दिया गया है।

 

उन्होंने कहा कि शुरूआत में कोविड-19 से पीड़ित 20 रोगियों सहित 58 रोगियों को तुरंत अस्पताल में दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया और उन्हें सुरक्षित बताया गया है। मौके पर पहुंचे पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि त्वरित प्रतिक्रिया से एक संभावित बड़ा हादसा टल गया। उन्होंने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों से कहा, “स्थिति नियंत्रण में है। गैस रिसाव को नियंत्रित करने का काम चल रहा है।”

 

अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, रिसाव कथित तौर पर टैंकर से गैस को अस्पताल में एक भंडारण सुविधा में स्थानांतरित करने के दौरान एक वाल्व की खराबी के कारण हुआ। वरिष्ठ पुलिस, दमकल विभाग, आपदा प्रबंधन अधिकारी और एचपीसीएल के विशेषज्ञ मौके पर स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इस बीच मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर दोपहर 1 बज कर 5 मिनट पर घटनास्थल पर पहुंची। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की मुस्तैदी की वजह से खतरा बढ़ा नहीं। तुरंत दमकलकर्मियों को बुला लिया गया। वरना यह बड़ी दुर्घटना में तब्दील हो सकता था।