Breaking News

स्वास्थ्य मंत्री ने की पंजाब इंस्टीटयूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी सायसेंज की वेबसाईट लांच

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के मोहाली में पंजाब इंस्टीट्यूट आफ लीवर एंड बिलीरी सायंसज़ (पीआईऐलबीऐस) के उद्घाटनी समारोह से पहले पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने जन सुविधा के लिए संस्था की वैबसाईट www.pilbs.punjab.gov.in लांच की। यह वैबसाईट संस्था के डायरैक्टर, प्रो. वरिन्दर सिंह, जो कि हैपेटोलोजी विभाग, पीजीआइ, चंडीगढ़ के पूर्व प्रोफ़ैसर और प्रमुख हैं, की मौजूदगी में लांच की गई।


डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि यह संस्था, जो 3बी1, एस. ए. एस. नगर में पिछले 8 महीनों से ओ. पी. डी सेवाएं मुहैया करवा रही है, जल्द ही पूरी तरह कार्यशील हो जायेगी क्योंकि संस्था में सभी अत्याधुनिक उपकरण लगाए जा रहे हैं और सुपर- स्पैशलिस्ट डाक्टरों और अन्य पैरा- मैडीकल स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया भी मुकम्मल हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि इस संस्था के पूरी तरह कार्यशील होने से लीवर और बिलियरी सम्बन्धी बीमारियों वाले मरीज़ अव्वल दर्जे की डाक्टरी देखभाल सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि गंभीर और पुरानी हैपेटाईटस, सिरोसिस, लीवर कैंसर, शराब के कारण होने वाली लीवर की बीमारी, जलन, अलग- अलग पैनक्रियाटिक बीमारियाँ और पिताशय के विकार और बिलियरी बीमारियों समेत अलग- अलग किस्मों की लीवर की बीमारियों वाले मरीज़ इलाज करवा सकेंगे।
डा. बलबीर सिंह ने कहा कि लोग इस इंस्टीट्यूट में लीवर ट्रांसप्लांट का भी लाभ उठा सकेंगे, जो इंस्टीट्यूट आफ लीवर एंड बिलियरी सायंसिज़, नयी दिल्ली की तर्ज़ पर स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यह लीवर और बिलियरी सम्बन्धी बीमारियों वाले मरीजों के लिए अव्वल दर्जे की डाक्टरी देखभाल सेवाओं की पेशकश करने वाला देश का दूसरा सरकारी सुपर-स्पैशलिटी इंस्टीट्यूट है।

ज़िक्रयोग्य है कि यह वैबसाईट मरीजों को रोगों की प्राथमिक जानकारी, रोकथाम उपायों और स्वास्थ्य शिक्षा के साथ-साथ लैब टैस्टों, आनलाइन रिपोर्टिंग, प्रक्रियाएं और लीवर ट्रांसप्लांट के बारे जानकारी प्रदान करने में मदद करेगी। इसके साथ ही आम लोगों की सुविधा के लिए अस्पताल फेकल्टी, ओपीडी सेवाओं वाले दिन और विशेषताओं सम्बन्धी विवरण वैबसाईट पर उपलब्ध होंगे। इस वैबसाईट पर पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों तक पहुँच के लिए टेली-मैडिसन सम्बन्धी विवरण भी होंगे।