Breaking News

हरियाणा को मिला 3383 करोड़ रूपए का रेलवे बजट, अमृत भारत योजना के तहत 34 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार के पहले कार्यकाल का आम बजट पेश हों चुका है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए इस बजट को लेकर खूब बवाल मचा हुआ है. विपक्षी दल इसे सत्ता के मित्रों का बजट बताते हुए बीजेपी सरकार पर कई राज्यों की अनदेखी का आरोप जड़ रहें हैं.

Railway Food Stal

बता दें कि इस बजट में सरकार के घटक BJP+JDU शासित बिहार और BJP+TDP शासित आंध्र प्रदेश को विशेष तरजीह दी गई है. वहीं, उम्मीद के मुताबिक जिन राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं, उन्हें बजट में कोई खास तवज्जो नहीं दी गई है. जिसको लेकर हरियाणा कांग्रेस के नेता बीजेपी पर लगातार निशाना साध रहे हैं.

पिछली बार से 11 गुना ज्यादा

कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में हरियाणा का नाम तक नहीं लिया गया है. ऐसे में किसानों की आय कैसे दोगुनी होगी. वहीं, हरियाणा को आवंटित बजट पर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने विस्तार से जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि हरियाणा को 3383 करोड़ का रेलवे बजट मिला है, जो पिछली बार से 11 गुना ज्यादा है.

हरियाणा में 100% इलेक्ट्रिक कार्य पूरा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हरियाणा में 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक का कार्य पूरा हो चुका है. जिसका मतलब है कि डीजल के भरोसे अब राज्य में रेलवे नहीं है. सभी इलैक्ट्रिक ट्रेनें संचालित हो रही है. उन्होंने बताया कि हरियाणा के 34 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प हो रहा है. जल्द ही ये स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. इसके अलावा 1195 किलोमीटर में नए ट्रैक बनाने के उद्देश्य से 14 प्रोजेक्ट्स पर वर्तमान में कार्य प्रगति पर है.