Wednesday , September 18 2024
Breaking News

चुनाव प्रचार के वीडियो में बच्चे का इस्तेमाल कर बुरी फंसी हरियाणा बीजेपी, ECI ने थमाया नोटिस

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी है. सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता चुनाव प्रचार अभियान को रफ्तार देने में जुटे हुए हैं. वहीं, दूसरी ओर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) भी सभी दलों पर पैनी नजर गड़ाए हुए है कि वे कहीं चुनाव प्रचार में नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं.

Election Commission Chunav Aayog

BJP को नोटिस जारी

इसी कड़ी में ECI ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की हरियाणा इकाई द्वारा एक चुनाव प्रचार अभियान वीडियो में एक बच्चे का इस्तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट को गंभीरता से लिया है. चुनाव आयोग ने बीजेपी अध्यक्ष को तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई करने और 29 अगस्त शाम 6 बजे तक अपना जवाब देने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

प्रचार में बच्चों के इस्तेमाल पर सख्त मनाही

चुनाव प्रचार अभियान और अन्य चुनाव संबंधी गतिविधियों में बच्चों का उपयोग करना चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है. चुनाव आयोग ने कहा था कि सभी राजनीतिक दलों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया जाता है कि वे बच्चों को किसी भी प्रकार के चुनाव अभियान में शामिल न करें, जिसमें रैलियां, नारे लगाना, पोस्टर या पैम्फलेट का वितरण या कोई अन्य चुनाव- संबंधी गतिविधि शामिल है.

क्या है पूरा मामला

हरियाणा BJP ने 27 अगस्त को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर चुनाव प्रचार से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें एक बच्चा हरियाणा में अबकी बार सैनी सरकार का नारा लगा रहा है. 36 सेकंड के इस वीडियो के एक अन्य फ्रेम में बच्चों के साथ सीएम नायब सैनी भी दिखाई दे रहे हैं.