Breaking News

Google पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया आधार और पैन कार्ड को लिंक करने का तरीका, आप भी जान लें पूरा प्रोसेस

साल 2021 में Google पर लोगों ने जमकर कई चीजें सर्च की हैं। इसमें कोविड वैक्सीन सेंटर की जानकारी से लेकर कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेशन डाउनलोड करने का तरीका शामिल हैं। इतना ही नहीं, लोगों ने Google पर यह भी खूब सर्च किया कि आखिर ऑक्सीजन लेवल को कैसे बढ़ाया जाए। वहीं टॉप ट्रेंडिंग टॉपिंक में पैन को आधार से लिंक का तरीका भी काफी सर्च में रहा।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, केंद्र सरकार ने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यही वजह है कि भारतीय यूजर्स ने Google पर इस प्रोसेस को काफी सर्च किया है। पैन को आधार से लिंक करने के लिए सरकार ने 31 मार्च 2022 को आखिरी तारीख तय की है। यानि इससे पहले आपको अपना आधार पैन से लिंक करना होगा। जिसके बाद देश भर में लोगों आधार को पैन से लिंक करने का तरीका Google पर सर्च करते नजर आए। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि आधार को पैन से कैसे लिंक किया जाए तो यह प्रोसेस फॉलो करें-

इसके लिए आपको incometax.gov.in वेबसाइट ओपन करनी है।
फिर वहां दिए गए Our services के विकल्प पर क्लिक करना है।
इसके बाद अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल भरें।
फिर मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद I agree to validate my Aadhaar details पर टिक करें।
फिर लास्ट में दिए गए LINK Aadhaar पर क्लिक करें।

 

एसएमएस के जरिए
एसएमएस के जरिए लिंक करने के लिए, UIDPAN<स्पेस><12-अंकों का आधार नंबर><स्पेस><10 अंकों का पैन> टाइप करें और इसे 567678 या 56161 पर भेजें। मैसेज दोनों में से किसी एक नंबर पर भेजने पर पैन आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

पैन-आधार लिंक की स्थिति कैसे चेक करें? 
अगर आपको यह जानना है कि आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं, तो नए आईटी पोर्टल पर ‘लिंक आधार स्थिति’ पर क्लिक करके अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें। आप एसएमएस के जरिए भी स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए (अपना 12 अंकों का आधार नंबर, स्पेस, फिर अपना 10 अंकों का पैन नंबर) टाइप करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दें।