Breaking News

Facebook मैसेंजर में आया कमाल का फीचर, अब फर्जी अकाउंट्स और मैसेज से मिनटों में मिल जाएगा छुटकारा

फेसबुक ने अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म मैसेंजर को सेफ बनाने के लिए ऐप में मैसेज रिक्वेस्ट से जुड़े कुछ और फीचर्स ऐड किए हैं. एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार नया फीचर यूजर्स को आसानी से ज्यादा से ज्यादा संदिग्ध अकाउंट्स को डिलीट और ब्लॉक करने का ऑप्शन देगा.

इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा है कि दुर्व्यवहार और उत्पीड़न को रिपोर्ट करने के लिए नए तरीको पर काम कर रही है. इसके अलावा रिपोर्ट किए गए मैसेज पर बढ़िया फीडबैक देने पर भी काम कर रही है.

हाल ही में कंपनी ने जोड़ा कमाल का फीचर

आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में फेसबुक ने इंस्टाग्राम डीएम (डायरेक्ट मैसेज) को फेसबुक मैसेंजर प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया था. इसका मतलब यह है कि जो यूजर्स मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करते हैं वे बिना किसी परेशानी के और बिना नया ऐप डाउनलोड किए इंस्टग्राम के जरिए ही फेसबुक के दोस्तों से बात कर सकते हैं. ऐसे ही इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज के यूजर भी फेसबुक मैसेंजर से मैसेज कर सकते हैं.

इसके बाद सोशल नेटवर्किंग जायंट फेसबुक ने नवंबर में अपने मैसेजंर ऐप में वैनिश मोड ऐड किया था. इस फीचर के ऑन होने पर भेजा गया मैसेज रिसिवर के चैट ओपन करने पर दिखाई देगा. एक बार जब यूजर चैट को बंद कर देगा तो मैसेज डिलीट हो जाएगा. इसके अलावा वहीं फेसबुक के दूसरे मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में भी Disappearing मैसेज फीचर जोड़ा है जिसमें भेजा गया मैसेज डिलीट होने के पहले सात दिनों तक रहता है.

Disappearing मैसेज फीचर से जुड़ी कुछ बातें

कोई यूजर यदि चैट को ओपन नहीं करता है तो सात दिनों के बाद मैसेज गायब हो जाएगा. हालांकि वॉट्सऐप के ना खोले जाने तक इस मैसेज का प्रिव्यू नोटिफिकेशन में मौजूद रहेगा. वहीं मैसेज का कोट करके रिप्लाई करने पर यह सात दिनों के बाद भी डिलीट नहीं होगा. वहीं अगर Disappearing मैसेज को किसी को फॉर्वर्ड करेंगे और यदि उसका Disappearing मैसेज ऑफ है तो फॉर्वर्डेड चैट में वह मैसेज डिलीट नहीं होगा. इसके अलावा अगर किसी यूजर ने मैसेज के गायब होने से पहले उसका बैकअप क्रिएट कर लिया तो वह मैसेज बैकअप में शामिल हो जाएगा. हालांकि बैकअप को डिलीट करने के बाद यह मैसेज दोबारा रिस्टोर हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *