Breaking News

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन अगर भूलवश भी हुईं ये 2 गलतियां, तो उठाना पड़ेगा बड़ा खामियाजा

हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. धनतेरस दीपावली से ठीक पहले पड़ने वाला बड़ा पर्व है. इस दिन लोग धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्‍मी, धन्‍वतंरि और यमराज की पूजा करते हैं, साथ ही खरीददारी करने का भी चलन है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर को मंगलवार के दिन पड़ रही है.

धनतेरस के दिन सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन आदि खरीदे जाते हैं. तमाम लोग भूमि, मकान आदि भी इस दिन खरीदते हैं क्योंकि धनतेरस को समृद्धि का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन खरीददारी करने से मां लक्ष्मी और कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के मुताबिक धनतेरस के दिन कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए वरना आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

1- उधार देने या लेने की गलती न करें

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि धनतेरस का दिन समृद्धि का दिन माना जाता है. इसलिए इस दिन उधार देने और लेने, दोनों को ही अशुभ माना जाता है क्योंकि न तो उधार देने वाला फल फूल पाता है और न ही लेने वाला. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति को तमाम आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती है. घर में हमेशा धन अपर्याप्त रहता है जिसके कारण परिवार में अन्य परेशानियां भी उत्पन्न हो जाती हैं. इसलिए धनतेरस पर उधार देने और लेने का काम कभी नहीं करना चाहिए.

2- इन चीजों को खरीदने से करें परहेज

धनतेरस के दिन कुछ लोग स्टील के बर्तन खरीदकर लाते हैं, लेकिन ज्योतिषाचार्य का कहना है कि स्टील के बर्तनों को नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इसमें भी लोहे का ही अंश होता है. लोहे का संबन्ध शनि से होता है. अगर आपको बर्तन खरीदने ही हैं, तो पीतल के बर्तन लें. साथ ही बर्तन को चावल या किसी मीठी चीज से भरकर घर में लेकर आएं. ऐसा करने से परिवार में समृद्धि आती है. इसके अलावा धनतेरस के दिन चाकू, कैंची आदि नुकीली वस्तु, कांच के बर्तन, तांबा, चमड़ा या फिर कोई काले रंग की वस्तु भी नहीं नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि इस शुभ दिन पर इन चीजों को खरीदने से परिवार में परेशानियां और क्लेश बढ़ता है. पारिवारिक संबन्ध खराब होते हैं.