Wednesday , September 30 2020
Breaking News

Delhi Metro में पूरी तरह से खत्‍म होगा टोकन सिस्‍टम! सिर्फ Smart Card के जरिये ही कर पाएंगे यात्रा

देश की राजधानी में लाखों लोगों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाने वाली दिल्‍ली मेट्रो की सेवा कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए फिलहाल बंद है। अब इसे दोबारा से शुरू करने की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दिल्‍ली मेट्रो की सेवा दोबारा शुरू होने पर यात्रियों को काफी कुछ बदला-बदला सा दिख सकता है। दरअसल, दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना बना रहा है। ऐसा होने पर यात्री सिर्फ स्‍मार्ट कार्ड के जरिये ही मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे। कार्ड को रिचार्ज भी कैशलेस तरीके से ही करने की तैयारी है। इसके अलावा पार्किंग और फिडर सेवा को भी फिलहाल शुरू न करने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

Soon you will be able to travel in Delhi Metro with debit and ...

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मेट्रो सेवाएं गृह मंत्रालय द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद सितंबर महीने से शुरू की जा सकती हैं। हालांकि ये सेवाएं सीमित तरीके से ही शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार की गई एक योजना के अनुसार, स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा और आसपास के क्षेत्रों के साथ स्टेशनों को जोड़ने वाली फीडर बस सेवाएं फिलहाल उपलब्ध नहीं रहेंगी। डीएमआरसी द्वारा तैयार स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) के अनुसार कार्ड रिचार्ज आदि के लिए सभी लेन-देन कैशलेस मोड के माध्यम से ही होंगे। साथ ही यात्रा के लिए टोकन की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल स्मार्ट कार्ड व क्यूआर कोड की अनुमति होगी। साथ ही टिकट वेंडिंग मशीन की अनुमति भी होगी।

Delhi Metro will end in token- Smart Card, upcoming technology.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के खतरे को देखते हुए बीते 22 मार्च से ही दिल्ली में मेट्रो सेवाएं बंद हैं। इस सेवा को फिर से शुरू करने की मांग की जा रही है। डीएमआरसी भी मेट्रो सेवाएं शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी कर चुका है।

अब मेट्रो शुरू होती है तो यात्रियों को स्टेशनों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना जरूरी होगा। क्यूआर कोड को लेकर कहा जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो में बहुत कम प्रवेश द्वार क्यूआर-कोड स्कैन करने की सुविधा से लैस हैं, इसलिए यात्रियों को क्रेडिट या डेबिट कार्ड, ई-वॉलेट जैसे पेटीएम और नए स्मार्ट कार्ड समेत अन्य कैशलेस मोड का उपयोग करना पड़ सकता है। योजना के अनुसार मेट्रो में वैकल्पिक सीटों को खाली छोड़ना होगा और खड़े होने वाले दो व्यक्तियों के बीच एक मीटर की दूरी रखनी होगी। डिब्बों के अंदर का तापमान 24-28 डिग्री सेल्सियस के बीच होगा और जहां तक ​​संभव हो, टर्मिनल स्टेशनों पर विस्तारित अवधि के लिए दरवाजे खुले रखने से ताजी हवा अंदर आ सके।

Hate hunting for change? Now, buy Delhi metro token, recharge card ...

योजना के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप और मास्क फ्रिसकिंग पॉइंट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद स्टेशनों में प्रवेश मिलेगा। स्टेशन पर सैनिटाइज़र उपलब्ध होंगे। सीआईएसएफ जवानों की निगरानी रहेगी। लिफ्टों के अंदर तीन से अधिक यात्रियों की अनुमति नहीं होगी। कोविड के लक्षण दिखाने वाले यात्रियों को यात्रा से रोक दिया जाएगा। सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए स्टिकर पहले से ही उन बिंदुओं पर चिपकाए गए हैं, जहां यात्रियों को कतार में खड़े होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *