Breaking News

CM धामी ने की 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कोरोना काल में नुकसान झेल चुके लोगों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने पर्यटन और चारधाम यात्रा से संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की. साथ ही पर्यटन और बोटिंग में लाइसेंस नवीनीकरण के शुल्क में छूट दी जाएगी. लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि ये पैकेज पूर्व सीएम तीरथ के पैकेज से 30 करोड़ कम है. तीरथ ने 9 जून 2021 को 230 करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. उस पैकेज के हिसाब से प्रति व्यक्ति 2500 रुपए बनते थे. सीएम धामी के आर्थिक पैकेज से प्रति व्यक्ति 2000 रुपए ही बनते हैं.

वहीं सीएम धामी ने देवस्थानम बोर्ड में संशोधन करने की बात भी कही. बता दें कि चारधाम यात्रा और पर्यटन प्रदेश की आर्थिकी का मुख्य जरिया है. इससे जुड़े होटल, ट्रैकिंग और परिवहन के लोगों की आजीविका यात्रा व पर्यटन से ही चलती है. लेकिन बीते दो सालों से कोरोनाकाल के कारण चारधाम यात्रा और पर्यटन ठप है.

वहीं, हाईकोर्ट के आदेश के बाद चारधाम यात्रा पर रोक के कारण यात्रा से जुड़े व्यवसायी लगातार चारधाम यात्रा शुरू करने या आर्थिक पैकेज देने की मांग कर रहे थे. जिसे देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी राहत दी है. चारधाम यात्रा और पर्यटन में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रदेश सरकार ने 200 करोड़ में आर्थिक पैकेज की घोषणा की है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि पर्यटन और चारधाम से जुड़े लोगों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹2000 की धनराशि दी जाएगी. साथ ही प्रदेश में 655 टूर ऑपरेटर समेत 630 रिवर गाइड और टिहरी झील में 93 बोटिंग संचालकों को 10 हजार की सहायता धनराशि दी जाएगी.

टिहरी झील बोटिंग लाइसेंस नवीनीकरण में 98 लोगों को शुल्क में छूट दी जाएगी. साथ ही संस्कृति विभाग से जुड़े कलाकारों को 5 महीने तक ₹2000 की धनराशी दी जाएगी. जिससे 6,500 लोग लाभांवित होंगे. ये लोग कोरोनाकाल में बुरी तरह से प्रभावित हो गए थे. माना जा रहा है कि इस आर्थिक पैकेज से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि परिवहन से जुड़े चालक-परिचालकों को भी 6 महीने तक ₹2000 की धनराशी दी जाएगी. वहीं, नैनीताल, नौकुचियाताल, सडिया ताल के बोट संचालकों को भी मदद दी जाएगी. सीएम धामी ने कहा कि चारधाम समेत पर्यटन, संस्कृति और बोटिंग से जुड़े करीब 1 लाख 63 हजार 661 व्यवसायी इस पैकेज से लाभांवित होंगे.

धामी ने घटायी पैकेज राशिः पुष्कर सिंह धामी ने आज 200 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. हालांकि इसी तरह का ऐलान मुख्यमंत्री रहते हुए 9 जून 2021 को तीरथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने भी किया था. उस पैकेज में 230 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज रखा गया था. जिसमें पर्यटन से जुड़े प्रति व्यक्ति 25 सौ रुपए प्रतिमाह सहायता दी जानी थी.

धामी के 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज के बाद यह सहायता राशि ₹2000 हो गई है. आर्थिक पैकेज तीरथ सरकार में ही कैबिनेट में आ गया था. उस समय इसकी राशि 230 करोड़ रुपए थी, लेकिन अभी से 200 करोड़ रुपए कर दिये गये हैं. लिहाजा तीरथ के पैकेज को धामी ने घटा दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *