Breaking News

Chhath Puja 2022: आज है छठ पूजा, अपनी राशि अनुसार करें ये उपाय, सूर्यदेव की होगी विशेष कृपा

हिंदु धर्म में छठ पूजा का विशेष महत्‍व (special importance) है. इस दिन गंगा यमुना के आसपास रहने वाले सूर्य की भक्तिभाव से पूजा अर्चना करते हैं. पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को सूर्य भगवान की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर जीवन में सुख समृद्धि की कामना करते हैं. मान्यता है कि इस सच्चे मन से जो भी मनोकामना मांगी जाती है, वो अवश्य पूर्ण होती हैं. इस दिन कुछ ज्योतिषीय (Astrology) उपाय भी बताए गए हैं. राशि अनुसार (according to Zodiac Signs) ये उपाय कौन से हैं? आइये जानते हैं छठ पूजा के उपाय –

मेष राशि (Aries)-
सूर्य षष्ठी पर अपने पैतृक घर में आज के दिन हैंड पम्प लगवाना शुभ रहेगा. ऐसा करने से आपका भाग्योदय जल्द ही होगा.

वृषभ राशि (Taurus)-
सूर्य षष्ठी पर कच्चा, जटा वाला नारियल या नारियल का तेल (coconut oil) और बादाम (Almond) किसी धर्मस्थल पर देने से हर तरह के अशुभ प्रभावों से आपको मुक्ति मिलेगी. किसी से कोई वस्तु न लें, अपितु जो भी करें अपने पैसों से करें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मिथुन राशि (Gemini)-
सूर्य षष्ठी पर सबसे अच्छे से व्यवहार करें और हो सके तो बच्चों को कुछ दान स्वरूप दें. आपकी तरक्की ही तरक्की होगी. आज के दिन किसी भी काम के लिये झूठ बोलने से बचें. नहीं तो आपके बनते काम भी बिगड़ जायेंगे.

कर्क राशि (Cancer)-
सूर्य षष्ठी पर लोहे या लकड़ी का कोई काम न करें, लेकिन सोने, चांदी या कपड़े से संबंधित कोई कार्य करने के लिये दिन बहुत अच्छा है. गरीबों को भोजन कराएं और भोजन में उन्हें गुड़ जरूर खिलाएं. आपके जीवन में मिठास घुल जायेगी और सब अच्छा ही अच्छा होगा.

सिंह राशि (Leo)-
सूर्य षष्ठी पक्षियों की या छोटे बच्चों की सेवा करें. अगर आपके घर में छोटे बच्चे नहीं हैं तो पड़ोस के घर में या किसी अनाथालय में जाकर सेवा करें. आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. लाल मुंह वाले बन्दर को केला खिलाने से समाज में आपका कद बढ़ेगा.

कन्या राशि (Virgo)-
सूर्य षष्ठी पर रात के समय अपने सिरहाने पर पानी का बर्तन रखकर सोना चाहिए. इससे आपकी सन्तान का भला होगा और उसके सारे काम बनेंगे. धर्मस्थल के बाहर कुत्ते के नियमित भोजन रखने और धर्मस्थल पर बाजरा दान देने से पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, दीर्घायु मिलती है और धन की हानि नहीं होती.

तुला राशि (Libra)-
सूर्य षष्ठी पर कोई नया काम शुरू कर रहे हैं तो थोड़ा-सा मीठा खाकर और पानी पीकर ही करें. सारे काम अच्छे से होंगे. काली गाय की सेवा करना भी आपके लिये बहुत उत्तम रहेगा. भोजन करने से पहले अपनी थाली में से रोटी का छोटा-सा टुकड़ा लेकर अग्नि में आहुति दें. ऐसा करने से पारिवारिक सुख-शांति और सभी सदस्यों के बीच तालमेल बना रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
सूर्य षष्ठी पर आप काली गाय की सेवा करें. काली गाय न मिले तो बड़े भाई की सेवा करें. ऐसा करने से आपकी आयु में वृद्धि होगी. मीठा खाकर ही घर के बाहर कदम रखें. इससे आपके सारे काम बनेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)-
सूर्य षष्ठी पर सफेद मोती या अक्षत का किसी धर्मस्थल पर दान करें. आपके घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहेंगे. किसी से भी अपशब्द कहने से बचें, चाहें वह आपका दुश्मन ही क्यों न हो.

मकर राशि (Capricorn)-
सूर्य षष्ठी पर आप सफेद या शरबती रंग की टॉपी या पगड़ी सिर पर लगाकर रखें. इससे दूसरों के बीच आपका सम्मान बढ़ेगा. घर पर गंगाजल रखने से पैसों की कभी कमी नहीं होगी और परिवार में खुशहाली बनी रहेगी. काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें और बहते पानी में एक तांबे का सिक्का प्रवाहित करें. ऐसा करने से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं आयेगी.

कुंभ राशि (Aquarius)-
सूर्य षष्ठी पर सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर किसी धर्मस्थल पर दे दें. झूठ बोलने से बचें और किसी को धोखा न दें. तो आपके सारे काम बनेंगे.

मीन राशि (Pisces)-
सूर्य षष्ठी पर धार्मिक कार्यों में बिताएं, किसी धर्मस्थल पर जाकर अपने हाथों की सेवा दें तो आपके कामों की गति कभी नहीं रूकेगी. आज क्षमा का भाव अपने अन्दर रखें. जिससे भी आपकी शत्रुता है, आज उसे क्षमा करके उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएं. आगे चलकर वह व्यक्ति आपके जरूर काम आयेगा.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *