Saturday , September 28 2024
Breaking News

चारधाम यात्रा : बारिश कम होते ही बदरीनाथ यात्रा ने पकड़ी रफ्तार

बारिश कम होने के साथ ही बदरीनाथ धाम की यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है। यात्रा शुरू होने से अब तक धाम में 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

12 मई को शुरू हुई यात्रा में 30 जून तक रिकाॅर्ड 8,20,943 यात्री पहुंचे थे, लेकिन मानसून सीजन में यात्रियों की संख्या कम हो गई थी। दो जुलाई को धाम में 8,000 से अधिक यात्री पहुंचे थे, लेकिन तीन जुलाई को यह संख्या 2,000 रह गई। एक जुलाई से 14 सितंबर तक 1,43,000 हजार यात्री ही पहुंच पाए।

सात जुलाई को धाम में एक भी यात्री नहीं पहुंचा। इसके बाद 18 दिन में एक हजार से कम यात्री पहुंचे। 15 सितंबर के बाद यात्रियों की संख्या में तेजी आई। एक सप्ताह में धाम में 31,952 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। शुक्रवार को धाम में 7,200 यात्री पहुंचे थे, जबकि शनिवार को सात हजार पहुंच गया। इसी के साथ अब तक धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख पहुंच गई।

रशियन नागरिकों ने भी कराया पिंडदान
ब्रह्मकपाल में श्राद्ध पक्ष में पिंडदान और तर्पण करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। यहां हर दिन करीब तीन हजार लोग पितरों के नाम पिंडदान व तर्पण कराने आ रहे हैं। यहां तक कि विदेशी नागरिक भी पिंडदान कराने आ रहे हैं। ब्रह्मकपाल के तीर्थ पुरोहित आनंद सती व हरीश सती ने बताया, रशिया से आए लोगों ने भी ब्रह्मकपाल में पितरों का पिंडदान व तर्पण कराया।