Breaking News

Chanakya Niti: इन 3 लोगों से हमेशा रहे दूर, भूलकर भी न करें दोस्‍ती

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) भारत (India )के महानतम व्यक्तियों में से एक थे। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) एक महान राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री, परम ज्ञानी थे। उनकी नीतियों (Policy) की बदौलत ही चंद्रगुप्त मौर्य (Chandra Gupta Mourya) मगध के सम्राट (Emperor of Magadha) बन पाए थे। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीतियों का पालन करने वाला व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार व्यक्ति को कुछ लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखनी चाहिए। इन लोगों के साथ रहने से जीवन बर्बाद हो सकता है। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने किन लोगों से मित्रता न करने की सलाह दी है…

गलत आदतों वाले लोगों से दूर रहें
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार व्यक्ति को हमेशा गलत आदतों वाले लोगों से दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों के साथ रहने से जीवन बर्बाद हो सकता है। जीवन को सफल बनाने के लिए अच्छी संगत का होना बहुत जरूरी है।

लालची लोगों से रहें दूर
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार व्यक्ति को लालची लोगों से दूर रहना चाहिए। लालची व्यक्ति कभी भी आपका अपना नहीं हो सकता है। ऐसे व्यक्ति मतलबी होते हैं। ये लोग मतलब निकल जाने के बाद साथ छोड़ देते हैं।

बुरे वक्त पर जो साथ न दें
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार सच्चा मित्र वही होता है जो बुरे वक्त में साथ देता है। ऐसे व्यक्ति से हमेशा दूर रहना चाहिए जो बुरे वक्त में साथ न दें। आपके अच्छे वक्त में तो हर कोई आपका साथ देगा लेकिन बुरे वक्त में सच्चा मित्र ही आपका साथ देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *