Breaking News

सत्ता में बने रहने के लिए बीजेपी किसी भी हद तक जा सकती है, आप-कांग्रेस ने कहा

पंजाब : चंडीगढ़ में आप-कांग्रेस के संयुक्त मेयर पद के उम्मीदवार की हार से भारत के दोनों गठबंधन सहयोगी भाजपा से नाराज हैं, जो आठ वोट अवैध घोषित होने के बाद चुनाव जीतने में कामयाब रही।

हालाँकि दोनों साझेदार पंजाब में आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ नहीं लड़ेंगे, जैसा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घोषित किया है, वे भाजपा पर हमला करेंगे क्योंकि वे इसे एक साझा दुश्मन और लोकतंत्र के लिए खतरा मानते हैं।

मेयर का चुनाव, जिसमें भाजपा उम्मीदवारों ने तीनों सीटें जीतीं, इंडिया ब्लॉक की पहली हार थी। राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के नेतृत्व में आप के शीर्ष नेता चुनाव की रणनीति बना रहे थे, जबकि मुख्यमंत्री भगवंत मान के एक करीबी सहयोगी यह सुनिश्चित कर रहे थे कि गठबंधन के पार्षदों की खरीद-फरोख्त न हो।

हालाँकि, पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि एक चुनाव हारने से, जहाँ मतदाताओं को नहीं, बल्कि प्रतिनिधियों को सदन का अपना नेता चुनना था, ने सत्तारूढ़ दल और प्रमुख विपक्षी दल को भाजपा पर हमला करने का एक सही मौका दिया है, खासकर इसके बाद राम मंदिर उद्घाटन परिदृश्य, जिसने पंजाब और चंडीगढ़ में हिंदू वोटों को एकजुट किया है।

चड्ढा और शहर से पूर्व कांग्रेस सांसद पवन बंसल ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि चंडीगढ़ चुनाव में जो हुआ वह अवैध था और लोकतंत्र की हत्या थी।

“अगर वे (भाजपा) ऐसा कर सकते हैं – चुनाव में धांधली करना और आठ वैध वोटों को अवैध घोषित करना – वह भी पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की निगरानी में, तो कल्पना करें कि वे लोकसभा चुनाव में क्या करेंगे, जब इतना कुछ हो रहा है उनके लिए यह दांव पर है,” दोनों ने कहा। उन्होंने मतदाताओं से वोट डालते समय सावधान रहने का आह्वान किया क्योंकि भाजपा की जीत का मतलब देश में लोकतंत्र का अंत हो सकता है।

हालाँकि दोनों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या वे एक साथ चुनाव लड़ेंगे, लेकिन वे मतदाताओं से “फासीवादी ताकतों को वोट न देकर लोकतंत्र को बचाने” के आह्वान पर एकमत थे।