Breaking News

bihar Panchayat Election: दूसरे चरण की 676 सीटों पर मतगणना शुरू, काउंटिंग सेंटर के बाहर उमड़ी भीड़

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) में दूसरे चरण (second phase) की 676 पंचायतों के नतीजे आज आएंगे. सुबह आठ बजे से इन पंचायतों के लिए मतगणना (Vote Counting) शुरू हो गई है. मतगणना दो दिनों तक चलेगी. पटना के पालीगंज, आरा, नालंदा, नवादा, जमुई, पूर्णिया समेत 34 जिलों में मतगणना केंद्र के बाहर सुबह 7 बजे से ही उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं की भीड़ लगी हुई है. काउंटिंग सेंटर के अंदर और बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जानकार के अनुसार जिन लोगों को पास बना है, सिर्फ उन्हें ही काउंटिंग सेंटर में प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी.

दूसरे चरण के 34 जिलों के 48 प्रखंडों की 676 पंचायतों पर मगतणा जारी है. पटा जिले के पालीगंज प्रखंड की 25 पंचायत, सिवान जिले के सिवान सदर प्रखंड की 18 पंचायत, बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड की 19 पंचाय, भोजपुर जिले के पीरो प्रखंड के 22 पंचायत, रोहतास जिले के रोहतास प्रखंड की 8 पंचायत, कैमूर जिले के दुर्गावती प्रखंड की 11 पंचायत, गिरीयक प्रखंड की 7 पंचायत, नालंदा जिले के थरथरी प्रखंड की 7 पंचायत, नौहट्टा प्रखंड की 11 पंचायत, गया जिले टिकारी प्रखंड में 22 पंचायत और गुरारू प्रखंड में 12 पंचायतों समेत अन्य की मतगणना की जा रही है.

8 अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान

पंचायत चुनाव में पहले चरण की सीटों पंचायत सदस्य चुने जा चुके हैं. वहीं दूसरे चरण की सीटों पर आज मतगणना हो रही है. तीसरे चऱण की सीटों पर प्रचार जोरों पर है. तीसरे चरण के लिए 8 अक्टूबर को मतदान होना है. वहीं चौथे चरण की सीटों पर आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. इस चरण में 36 जिलों के 53 प्रखंडों में चुनाव होगा. वहीं पांचवे चरण की सीटों के लिए 29 सितंबर से नामांकन जारी है. यहां 6 अक्टूबर तक नामांकन होगा. पांचवें चरण में सभी 38 जिलों के 58 प्रकंडों में चुनाव होना है.

दूसरे चरण में हुआ 55 फिसदी मतदान

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को 55.02 फीसदी मतदान हुआ. गया में सबसे ज्यादा 63.53% जबकि सीवान में 63.25 फीसदी मतदान हुआ है. कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को मतदान शांतिपूर्ण रहा. सभी जिलों में वोटरों में उत्साह रहा और जिउतिया पर्व का उपवास होने के बावजूद महिला वोटरों की भागीदारी अच्छी-खासी रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *