Breaking News

America ने फिर दोहराया, भारत में तनाव का कारण चीन का आक्रामक रवैया

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख की सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव थमने का नाम ही नहीं ले रहा।अमेरिका लगातार इस तनाव का जिम्मेदार चीन को ठहरा चुका है। वहीं, एक बार फिर अमेरिका ने इस तनाव के पीछे की वजह चीन को करार दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हिमालय में तनाव का कारण चीन का इस क्षेत्र में आक्रामक रवैया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, अगर आप हिमालय में भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखेंगे तो आपको यह पता चलेगा कि अतीत में इन विवादों को हल करने के लिए अनकहे या अलिखित नियमों का प्रयोग किया जाता रहा है।

अधिकारी ने कहा, अब आप हाल के घटनाक्रम को देखेंगे तो पता चलेगा कि इस क्षेत्र में वास्तव में लोग एक-दूसरे को पीट-पीटकर मार रहे हैं। यदि आप एक चीज को देखेंगे, जिसकी वजह से ये सब हो रहा है तो आप पाएंगे कि इसके पीछे की वजह चीनी सरकार द्वारा संपूर्ण परिधि में अचानक आक्रामक तेवर दिखाना है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच हाल में सीमा विवाद गहरा गया है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच सीमा पर हिंसक झड़प की घटनाएं भी सामने आई हैं। दोनों देशों की बीच सीमा पर तनाव 15 जून की रात को हुई घटना के बाद अपने चरम पर पहुंच गया।

15 जून की रात पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। वहीं, चीन ने इस झड़प में हताहत हुए अपने सैनिकों की संख्या को उजागर नहीं किया था। हालांकि, एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में बताया गया कि इस झड़प में चीन के 43 के करीब जवान हताहत हुए थे।

दोनों ही देशों के बीच सीमा पर हुई इन घटनाओं के बाद तनाव को कम करने के लिए कई दौर की वार्ताएं हुई हैं। हालांकि, चीन के लगातार आक्रामक रवैया और सीमा पर पीछे हटने के अड़ियल रुख के चलते अब तक सीमा विवाद का हल नहीं निकल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *