Breaking News

अब DRIVING LICENSE और RC रखना जरूरी नहीं, जाने नए नियम

अब वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) साथ लेकर चलने की आवश्यकता नहीं है। असल में, दिल्ली में अब वाहन चालक यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा पूछे जाने पर डिजी-लॉकर (DigiLocker) प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन (mParivahan) मोबाइल ऐप में डिजिटल रूप में रखे इन दस्तावेजों को बिना किसी झिझक के दिखा सकते हैं। हम बताते हैं सरकार के नए प्रावधान के बारे में।

मान्य होगा डिजी-लॉकर

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक डिजी-लॉकर प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन मोबाइल ऐप पर डिजिटल रूप में रखे DL और गाड़ी का पंजीकरण प्रमाणपत्र मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत वैध दस्तावेज माने गए हैं। विभाग के अनुसार ये परिवहन विभाग द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के अनुरूप वैध रूप से मान्य होंगे। उन्होंने साफ़ कहा है कि अन्य किसी रूप में DL और RC की सॉफ्ट कॉपी मूल रिकॉर्ड के रूप में स्वीकार्य नहीं होगी।

ये है DIGILOCKER

DigiLocker एक ऐसा तरीका है जिसके तहत आप अपने DL और RC जैसे डॉक्यूमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं। इस ऐप को Ministry of Electronics and Information Technology ने लॉन्च किया है। असल में, यह (DigiLocker Benefits) आपके आधार कार्ड और फोन नंबर से लिंक होता है। आप अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में अपलोड कर के सुरक्षित रख सकते हैं। खास बात ये है कि इन डॉक्यूमेंट्स को आप ई-साइन भी कर सकते हैं। ये बिल्कुल सेल्फ-अटैच्ड फिजिटल डॉक्यूमेंट की भांति ही काम करता है। जिससे आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

सुरक्षित रहेंगे सॉफ्ट कॉपी

इसमें डॉक्यूमेंट सेव रखने का सबसे बड़ा लाभ (DigiLocker Uses) यह है कि आपको अपने साथ अपने किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की आवश्यकता नहीं है। जाहिर है इससे उनके खोने का भी खतरा नहीं रहेगा। जानते हैं DigiLocker के प्रयोग (DigiLocker App) की क्या प्रक्रिया है।

जानें प्रयोग की पूरी प्रक्रिया

1. इसके लिए आपको सबसे पहले DigiLocker की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसके बाद अपने स्मार्टफोन में DigiLocker ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा।
2. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से अपनी यूजर आईडी बनाएं। अब आपके नंबर पर एक OTP भी आएगा।
3. ऐप ओपन होने के बाद आपको Get Started का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको टैप करना पड़ेगा।
4. इसके बाद Create Account पर टैप करें। इसके बाद आपसे आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, सिक्योरिटी पिन, ईमेल आईडी और आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।
5. जब यह सब हो जाये तो इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को ऐप में सबमिट करें।
6. इसके बाद आपको यूजरनेम बनाने के लिए कहा जाएगा। यहां आप अपने अनुसार कोई भी यूजरनेम बना सकते हैं। फिर नीचे दिए गए OK पर क्लीक कर दें। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।
7. इसके बाद आपके सामने DigiLocker का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। फिर जिस भी डॉक्यूमेंट को आप यहां सेव करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें और सेव कर दें।
8. फिर आपके सामने एक पॉप-अप आ जाएगा जिसमें आपसे आपकी इजाजत मांगी जाएगी। इस पर OK कर दें।
9. OK करने के बाद आपके पास एक बार फिर से OTP आएगा उसे आप सबमिट कर दें। फिर Continue पर टैप कर दें।
10. इसके बाद आप देख सकेंगे कि आपका आधार कार्ड आपके Issued Documents में सुरक्षित हो गया है।
11. इसी प्रकार से आप अपना पैन कार्ड, LIC ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल सर्टिफिकेट्स आदि को यहां पर सुरक्षित रख पाएंगे।
12. केवल यही नहीं आप इन डॉक्यूमेंट्स को साझा भी कर पाएंगे। ये PDF फॉर्मेट में सेंडर के पास जाएंगे।