Breaking News

पाक-अफगान बार्डर के हालात काबुल एयरपोर्ट से भी बदतर, पलायन के लिए ऐसे संघर्ष कर रही हजारों की भीड़

अफगानिस्तान को आतंक की आग में झोंकने वाले पाकिस्तान की हालत भी बहुत तेजी से खराब हो रही है। जिस तरह से काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने, पलायन करने वालों में भगदड़ की स्थिति है। वही स्थिति अब पाकिस्तन -अफगानिस्तान बार्डर की हो चुकी है। अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर जब देश छोड़ने के लिए आतुर लोगों के विमान पकड़ने की तस्वीरें आई तो पूरी दुनिया हैरान हो गई थी। इस बीच अब एक और तस्वीर सामने आई है जो अफगान संकट को दिखा रही है। अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर पर हजारों अफगान नागरिकों की भीड़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है जो पाकिस्तान में घुसना चाहता है। पाकिस्तान आने वालों में दो तरह के लोग हैं एक तो अफगान तालिबान के डर से आ रहे हैं। दूसरे तालिबानी आतंकी मिशन पूरा होने के बाद वापसी कर रहे हैं। ये वीडियो स्पिन-बोलदाक बॉर्डर का है, यहां सीमा पर लोग गेट खुलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि पाकिस्तान में जाकर रहा जा सके।

पत्रकार नातिक द्वारा इस वीडियो को ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि ये काबुल एयरपोर्ट नहीं बल्कि स्पिन बोलदाक बॉर्डर है। जहां पर हजारों लोग मौजूद हैं जो अफगानिस्तान से पाकिस्तान जाना चाहते हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि यहां पर काबुल एयरपोर्ट से बुरे हालात हैं लेकिन क्योंकि यहां पर कोई विदेशी सेना तैनात नहीं है इसलिए इसपर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। ज्ञात हो कि जब से अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हुआ है। बड़ी संख्या में यहां से लोगों का निकलना जारी है। काबुल से लगातार फ्लाइट उड़ रही हैं, जिनमें अफगान नागरिक, विदेशी नागरिक देश छोड़कर जा रहे हैं।

अमेरिका के मुताबिक 15 अगस्त से अभी तक करीब 80 हजार से ज्यादा लोग तो विमान से ही देश छोड़कर निकले हैं। अमेरिका के अलावा नाटो देश भी अपने नागरिकों और अफगान नागरिकों को वहां से निकाल रहे हैं। भारत की ओर से भी रेस्क्यू मिशन चलाया जा रहा है। ज्ञात हो कि पाकिस्तान अफगानिस्तान के पड़ोस में है और सीमा बिल्कुल सटी है। ऐसे में पाकिस्तान पर ही अफगान नागरिकों का अधिक भार पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि करीब 14 लाख से अधिक अफगान नागरिक इस वक्त पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं।