Breaking News

ओणम पर्व पर 750 करोड़ रुपये का शराब पी गये केरलवासी

केरल में 10 दिवसीय ओणम उत्सव के दौरान टिप्परों ने रिकॉर्ड 750 करोड़ रुपये की शराब पी ली। 10 दिवसीय ओणम उत्सव की अवधि रविवार को समाप्त हो गई। कुछ समय के लिए, केरल में दैनिक नए कोविड मामलों के 50 प्रतिशत से अधिक हैं और देश में सक्रिय मामलों की संख्या सबसे अधिक है। इसके बावजूद वैक्सीन प्रमाण पत्र से लैस लोग राज्य के 260 खुदरा दुकानों के सामने कतार में खड़े थे। जहां 70 प्रतिशत बिक्री खुदरा दुकानों के माध्यम से हुई, वहीं बार जो केवल बोतलों में आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं, 30 प्रतिशत की बिक्री के जिम्मेदार हैं।

इस ओणम सीजन में राज्य सचिवालय के पास स्थित बेवको रिटेल आउटलेट में भी 1.04 करोड़ रुपये की सबसे अधिक दैनिक बिक्री दर्ज की गई और यह शुक्रवार को हुई, जिसमें कुल दैनिक बिक्री में 85 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। पहले के एक अध्ययन में राज्य में शराब उपयोगकर्ताओं की प्रोफाइल से पता चलता है कि राज्य की 3.34 करोड़ आबादी में से लगभग 32.9 लाख लोग शराब का सेवन करते हैं, जिसमें 29.8 लाख पुरुष और 3.1 लाख महिलाएं शामिल हैं। शराब और बीयर के एकमात्र थोक व्यापारी के अनुसार केरल में करीब पांच लाख लोग रोजाना शराब का सेवन करते हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इसमें से 1,043 महिलाओं सहित लगभग 83 हजार 851 लोग शराब के आदी हैं।

बता दें कि केरल में ओणम पर्व मलयाली नव वर्ष के पहले महीने में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है। वर्तमान समय में इस पर्व को केवल केरल की सांस्कृतिक धरोहर के रूप में जाना जाता है लेकिन राजा बलि और ओणम की कहानी केवल केरल से नहीं जुड़ी है। ओणम पर्व की कहानी भारत के दक्षिणी राज्यों के साथ ही उत्तर भारत के राज्यों के साथ भी जुड़ी हुई है। ओणम पर्व का फसल की कटाई से भी संबंध है। किसान इस मौके पर अपनी फसल के लिए ईश्वर का आभार जताते हैं। अच्छी फसल की प्रसन्नता में और आगे भी अच्छी फसल की आशा में किसान इस पर्व को मनाते हैं। केरल में इस मौके पर कई आयोजन होते हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं जिनमें कथकली नृत्य और सर्प नौका दौड़ शामिल है।