Breaking News

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरे देश में दिखा आजादी का जश्न, लाल किले पर हेलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा

हमारे देश की आन-बान-शान को बरकरार रखने के लिए भारत मां के सपूतों ने अपनी जान न्यौछावर कर दी, क्योंकि देश प्रेम करने का एक ही मंत्र होता है और वो होता है सदैव देश को आगे रखने का. इस बार आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) की प्रमुख थीम है. लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 75वें स्वतंत्रता दिवस पर देश भर को 8वीं बार संबोधित करने वाले हैं. आज कश्मीर से लेकर चेन्नई तक पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है.

भारत में आजादी का जश्न

ज्ञात हों कि श्रीनगर के लाल चौक से लेकर चेन्नई तक 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) जश्न मनाया जा रहा है. इसमें ये बताने की जरूरत नहीं है कि देश के नागरिकों में देश के लिए कितना जोश भरा हुआ है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर व्यक्ति देशभक्ति के रंगों में डूबा है.

लाल क़िला पर मल्टीलेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था

आजादी के इस जश्न में किसी भी अवतार में दुश्मन सामने आ सकते है, उनके इरादों को सफलता ना मिले, इसको ध्यान में रखते हुए इस साल लाल क़िला पर मल्टीलेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था की गयी है. लाल क़िला की सुरक्षा की जिम्मेदारी NSG, SPG, पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों और दिल्ली पुलिस के हाथों में ही है. लाल क़िला के आसपास के 40 हजार से भी अधिक सुरक्षाकर्मी यहां पर तैनात किए गए हैं.

किसी भी तरह के ड्रोन खतरे से उबरने और उसको पछाड़ने के लिए लाल क़िला के आस-पास 9 एंटी ड्रोन सिस्टम को तैनात कर दिया गया है. लाल क़िला के आस-पास 30 प्वाइंट पर NSG कमांडो को तैनात कर दिया गया है. 15 लोकेशंस पर NSG के स्नाइपर्स भी अत्याधुनिक हथियारों के साथ रखा गया हैं. लाल क़िला के पास 5 एयर डिफेंस गन भी रेड़ी हैं और लाल क़िला के 9 किलोमीटर तक के क्षेत्र में आने वाली हर सड़क पर इनकी कड़ी नजर रहेगी.

पूरी व्यवस्था के साथ साथ यहां पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी किया जा रहा है. बीते साल जैसे इस साल भी इस आजादी के कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 1500 ही की गयी.