Breaking News

रात को ऑक्‍सीजन छोड़ते हैं ये पांच पौधे! कई बीमारियों को भी करते हैं दूर

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्‍सीजन की कमी से हजारों मरीजों को जूझना पड़ा है. इसके लिए कई माध्‍यमों से ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने के लिए उपया किए जाने लगे. प्राकृतिक ऑक्‍सीजन का सबसे बढ़‍िया सोर्स पेड़-पौधे ही होती है. कुछ पौधो को तो आप घर पर ही लगा सकते हैं. इन्‍हें कमरे में रखने से ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त मात्रा हर वक्‍त बनी रहती है. आज हम आपको ऐसे ही 5 पौंधों के बारे में बताने जा रहे हैं.
2/6

Orchids

ऑर्चिड्स: यह पौधा और इसका फूल न केवल देखने में बेहद खूबसूरत है, बल्कि इसे फायदे भी बहुत हैं. रात के समय में यह पौधा ऑक्‍सीजन तो छोड़ता ही है. इस पौधे की मदद से पेन्‍ट्स में मौजूद ज़ाइल‍िन (Xylene) प्रदूषण को भी साफ करने में मदद मिलती है. इस प्रकार इस पौधे से आपको कमरे में साथ-सुथरी हवा मिलेगी.
3/6

Aloe Vera

एलोवेरा: आपने जब भी पौधों के फायदे के बारे सुना होगा, उसमें ऐलोवेरा काम ना जरूर होगा. इंसानों के लिए स्किन केयर से लेकर कई तरह की बीमारियों में ऐलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जाता है. नासा ने भी इस पौंधे से हवा की क्‍वॉलिटी में सुधार की बात मानी है. रात में यह पौधा ऑक्‍सीन छोड़ता है और आयु बढ़ाने में मदद करता है. एलोवेरा की खास बात है कि इसे आपको मेंटेन करने की भी चिंता नहीं होती है.
4/6

Snake Plant

स्‍नेक प्‍लांट: एलोवेरा की तरह ही स्‍नेक प्‍लांट भी रात में ऑक्‍सीनजन छोड़ता है. साथ ही यह पौधा हवा में मौजूदा कॉर्बन डाईऑक्‍साईड को खींच लेते हैं. ऐसे में आप इसे आप अपने घर में रख सकते हैं.
5/6

Peepal

पीपल: पीपल को लेकर बातें कही जाती हैं. लेकिन पीपल के भी कई फायदे बताए जाते हैं. पीपल तो प्राकृतिक रूप से ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने में मदद तो करता ही है, मधुमेह यानी डायबिटीज़, कब्‍ज़ और अस्‍थमा में भी यह कारगर है.
6/6

Neem

नीम: नीम को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. नीम के पेड़ रात के समय आसपास में मौजूदा ऑक्‍सीजन छोड़कर हवा को शुद्ध करते हैं. नीम में प्राकृतिक पेस्‍टीसाइड्स के भी गुण पाए जाते हैं.