Breaking News

US जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अमेरिकी दूतावास देगा 2.5 लाख अतिरिक्त वीजा अपॉइंटमेंट

अमेरिका जाने का प्लान कर रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी है। यूएस ने पर्यटकों, श्रमिकों और छात्रों सहित भारतीय यात्रियों के लिए अतिरिक्त 2 लाख 50 हजार वीजा अपॉइंटमेंट खोले हैं। इसे लेकर कहा गया कि वीजा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह फैसला लिया गया।

अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह कदम ऐसे समय उठाया गया जब 2024 में अब तक 1.2 मिलियन से अधिक भारतीयों ने अमेरिका की यात्रा की है। यह आंकड़ा साल 2023 की इसी अवधि की तुलना में 35% अधिक है। करीब 60 लाख भारतीयों के पास यूएस जाने के लिए गैर-आप्रवासी वीजा है जिसमें लगातार इजाफा भी किया जा रहा है। दूतावास के बयान में कहा गया, ‘वीजा को लेकर हाल ही में नए स्लॉट जारी किए गए हैं। इससे सैकड़ों-हजारों भारतीय आवेदकों को समय पर इंटरव्यू देने में मदद मिलेगी। यात्रा की सुविधा मिलेगी। यही तो लोगों के बीच संबंधों की रीढ़ है जो अमेरिका-भारत रिश्ते को मजबूती देती है।’ मालूम हो कि भारत में अमेरिकी मिशन ने लगातार दूसरे साल 10 लाख गैर-आप्रवासी वीजा आवेदनों को पार कर लिया है। बयान के मुताबिक, इस साल की गर्मी में छात्र वीजा सीजन के दौरान रिकॉर्ड संख्या में आवेदन आए। अब हम परिवारों को एक साथ लाने, व्यवसायों को जोड़ने और पर्यटन को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान दे रहे हैं।

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी के हवाले से बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन ने वीजा प्रक्रिया में सुधार और तेजी लाने को लेकर बातचीत की। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमने उस वादे को पूरा किया है। दूतावास और 4 वाणिज्य दूतावासों में कांसुलर टीमें यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती हैं कि बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।’ अमेरिकी प्रशासन की ओर से कुछ आंकड़े पहले भी जारी किए गए थे। इसके अनुसार, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक यूएस की ओर से 600,000 छात्र वीजा जारी किए गए जिसमें से लगभग एक चौथाई भारतीय थे। अमेरिका ने वीजा आवेदनों में देरी और बैकलॉग को सुलझाने के लिए भी कदम उठाए हैं जो कि कोरोना महामारी के चलते सामने आए।