Breaking News

हरियाणा में मानसून की उल्टी चाल शुरू, इस दिन होगी वापसी; आज इन जिलों में मौसम लगा करवट

पूरे मानसून सीजन के दौरान हरियाणा के 6 जिलों में सामान्य से कम बरसात दर्ज हुई है. इस अवधि के दौरान अब तक 390.4 एमएम बरसात हो चुकी है. यह सामान्य 401.1 एमएम से मात्र तीन प्रतिशत ही कम है. बीते 24 घंटे के दौरान कहीं भी बरसात न होने के चलते दिन का अधिकतम तापमान 0.8 डिग्री तक बढ़ गया, जिससे लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हुआ.

badal cloud

 

आज इन जिलों में ख़राब रहेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा आज भी प्रदेश के 3 जिलों पंचकूला, अंबाला और कुरुक्षेत्र में मौसम खराब रहने का अनुमान बताया है. कल 18 सितंबर को प्रदेश के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह और पलवल में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में मानसून की सक्रियता के चलते 15.9 मिली मीटर बरसात दर्ज की गई.

29 सितम्बर तक रहेगा मौसम परिवर्तनशील

हिसार स्थित हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदनलाल खीचड़ बता चुके हैं कि 29 सितंबर तक प्रदेश में आम तौर पर मौसम परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है. इस दौरान मानसूनी हवाओं की सक्रियता में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इसके चलते प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रुक- रुक कर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने के अलावा कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात की भी संभावना बनी हुई है.