Breaking News

सुनीता विलियम्स भगवान गणेश को अपना लकी चार्म मानती, कहा था- इसलिए उन्हें…

भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट (Astronaut of Indian origin)सुनीता विलियम्स (Sunita Williams)और बुच विल्मोर इन दिनों अंतरिक्ष (Butch Wilmore is in space these days)में हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री(Astronaut) यूं तो जून महीने में हफ्तेभर के लिए गए थे, लेकिन अब अगले साल फरवरी में ही दोनों की धरती पर वापसी हो पाएगी। दोनों को अंतरिक्ष में ले जाने वाला बोइंग स्टारलाइनर तकनीकी खामी की वजह से वापस पृथ्वी पर लौट चुका है। यह मिशन भले ही अब तक पूरा नहीं हो सका हो, लेकिन सुनीता विलियम्स फिर से चर्चा में आ गई हैं। उनके पुराने इंटरव्यूज वायरल हो रहे हैं, जिसमें उन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में खुलकर बात की थी। सुनीता भगवान गणेश को अपना लकी चार्म मानती हैं और एक इंटरव्यू में कहा था मैंने हमेशा ही भगवान गणेश को अपने साथ रखा है और इसलिए उन्हें मेरे साथ अंतरिक्ष में भी जाना पड़ा।

सुनीता विलियम्स भगवान गणेश को काफी मानती हैं। वे अपने पूर्व अंतरिक्ष मिशन पर भी भगवान गणेश की मूर्ति ले जा चुकी हैं। इतना ही नहीं, भगवद गीता को भी सुनीता अंतरिक्ष में ले जा चुकी हैं। इसके अलावा, समोसा भी उन्हें काफी पसंद है, जिसे वे अपने साथ मिशन पर ले गई थीं। साल 2013 में नई दिल्ली के नेशनल साइंस सेंटर में आयोजित न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान सुनीता विलियम्स ने कहा था कि मैं अपनी भारतीय विरासत को काफी पसंद करती हूं और मुझे खुशी है कि इसका एक हिस्सा अपने साथ अंतरिक्ष में ले जा चुकी हूं।

भगवान गणेश का जिक्र करते हुए सुनीता विलियम्स ने कहा था, “गणेशजी हमेशा मेरे घर में रहे हैं। मैं जहां भी रही हूं, मैंने भगवान गणेश को अपने साथ ही रखा है और इसलिए उन्हें मेरे साथ अंतरिक्ष में भी जाना पड़ा।” इस साल जून के अपने मिशन से पहले भी सुनीता विलियम्स ने बताया था कि वह अपने साथ लकी चार्म भगवान गणेश को लेकर ही जाएंगी। इसके अलावा, उन्होंने भारतीय खाने को लेकर बताया था कि आप भारतीय भोजन से कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकते, इसलिए मुझे यह सुनिश्चित करना था कि मेरे पास अंतरिक्ष में मेरे साथ कुछ समोसे हों। अन्य प्रकार के भारतीय भोजन भी निश्चित रूप से वहां थे।

मीडिया को दिए एक पुराने इंटरव्यू में सुनीता विलियम्स ने बोइंग मिशन से पहले कहा कि क्रू फ्लाइट में अपने साथ भगवान गणेश की मूर्ति ले जाएंगी क्योंकि गणेशजी लकी चार्म हैं और वह बाहरी अंतरिक्ष में भगवान गणेश को अपने साथ पाकर खुश हैं। अंतरिक्ष की अपनी पिछली यात्राओं में, सुनीता विलियम्स भगवद गीता को साथ ले जाती थीं। साल 2012 में स्पेस पर एक मिशन के लिए होने के बाद भी सुनीता विलियम्स ने दिवाली के मौके पर वहीं से लोगों को बधाई दी थी।