Breaking News

राहुल गांधी मणिपुर के दौरे पर रवाना, शिविरों का भ्रमण कर समाज के प्रतिनिधियों से करेंगे चर्चा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष (Former President of Congress) और पूर्व सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) दिल्ली स्थित अपने आवास से मणिपुर (Manipur Visit) के लिए रवाना हो गए। राहुल गांधी आज और कल यानी 29-30 जून को मणिपुर में रहेंगे। इस दौरान वह राहत शिविरों का दौरा करेंगे। वे इंफाल और चुराचांदपुर (Imphal and Churachandpur) में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों (Civil society representatives) के साथ बातचीत करेंगे। वे राहत शिविरों का भी दौरा करेंगे।

राहुल का मणिपुर जाने का फैसला तब सामने आया है, जब हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री ने मणिपुर के हालात पर सर्वदलीय बैठक की थी। तीन मई के बाद से जातीय हिंसा में घिरे पूर्वोत्तर राज्य में कांग्रेस नेता की यह पहली यात्रा है। कांग्रेस ने राज्य की वर्तमान स्थिति के लिए भाजपा और उसकी ‘विभाजनकारी राजनीति’ को जिम्मेदार ठहराया है। इसके अलावा कांग्रेस ने मांग की है कि राज्य के मुख्यमंत्री को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाए। वहां शांति बहाली के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को भेजा जाए।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मणिपुर हिंसा पर लगातार भाजपा सरकार को घेरते रहे हैं। इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर सरकार और पीएम मोदी के रुख को निराशाजनक बताया था। दरअसल, प्रधानमंत्री ने अपने विदेश दौरे से लौटने के बाद सोमवार को राज्य की स्थितियों पर उच्चस्तरीय बैठक की थी।

उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी खामोशी को लेकर सवालिया निशान लगाते हुए कहा था कि सरकार ने राज्य के हालात बिगाड़े हैं। 120 लोग मारे जा चुके हैं, हजारों लोग बेघर हुए हैं और शिविरों में भी बड़े पैमाने पर विस्थापित हैं। इसे लेकर शनिवार को सर्वदलीय बैठक भी हुई थी। इसमें सभी राजनीतिक दलों ने सरकार से राज्य में शांति बहाली के प्रयासों को तेज करने के लिए तमाम सुझाव भी दिए थे।