Breaking News

74 साल की उम्र में एकदम फिट ये दादी, योग और कसरत ने बदल दी बुढ़ापे की परिभाषा

इंसान की बढ़ती उम्र उससे असका सबकुछ छीन लेती है. उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, सिर के बाल के साथ मुंह के दांतों का भी रिश्ता शरीर से टूटने लगता है. आलम तो यूं हो जाता है कि शरीर को सीधा खड़ा करने के लिए छड़ी की जरूरत पड़ने लगती है. यही सारी पहचान है बुढ़ापे की, लेकिन क्या बुढ़ापे में सभी के साथ ऐसा ही होता है?

आपका जवाब जरूर हां ही होगा लेकिन बुढ़ापे की ये परिभाषा कनाडा की रहने वाली हैं दादी के लिए नहीं बनी है. दादी कनाडा के ऑन्टारियो की रहने वाली हैं. इनकी उम्र 74 साल की है. इनको देखकर आपका मन बुढ़ापे की एक नई परिभाषा गढ़ने लगेगा.

 

दादी का नाम Joan है, वे बताती है. दादी का कहना कि उनकी इस लाइफस्टाइल के पीछे उनकी बेटी का हाथ है. जिसने उनकी जिंदगी बदलने में काफी मदद की. दादी ने खुद फिट रखने ते लिए योग के साथ कार्डियो किया और देखते-देखते दादी ने वेटलिफ्टिंग की शुरुआत कर दी.

 

शुरुआत के दिनों में दादी को 5 किलो भी भारी लगता था, लेकिन आज के समय में वे भारी-भरकम वजन भी बड़ी आसानी से उठा लेती हैं. उनके कसरत और फिट शरीर को देखकर हर कोई उनकी उम्र को भूल जाता है कि वो एक बुजुर्ग हैं.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Joan ने पिछले तीन वर्षों 28 किलो वजन घटाया है. दादी का trainwithjoan नाम का एक इंस्टाग्राम पेज भी है. जहां उन्हें 12 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

 

दादी अपनी पोस्ट में बताती हैं कि उन्होंने खुद को फिट रखने की शरुआत तीन साल पहले की थी, उससे पहले वो हाई बल्ड प्रेशर, हाई कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के लिए कई दवाइयां खाती थीं. डॉक्टर ने उन्हें साफ-साफ बताया कि जब तक वो अपने लाइफस्टाइल को नहीं बदलेंगी, उन्हें इन्ही दवाइयों के सहारे जीना पड़ेगा, लेकिन दादी डॉक्टरों की बात झूठा साबित कर दिया.