Breaking News

700 से अधिक कश्मीरी पंडितों के दर्द की कहानी है ‘द कश्मीर फाइल्स’, फतवों के बीच से गुजारा है ये सच

कश्मीरी पंडितों की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के साथ ही मानवीय संवेदना को फलक पर ला रही है। विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स छोटा पैकेट बड़ा धमाका कर रही है। इस फिल्म के माध्यम से 1900 से अब तक कश्मीरी पंडितांे के साथ हो रहे अन्याय को दिखाया गया है। फिल्म को लेकर जहां दर्द के आंसू हैं वहीं लोगों में मानवीय संवेदना उमड़ पड़ी है। द कश्मीर फाइल्स को पर्दे पर उतारना बहुत ही मुश्किल काम था। शूटिंग के दौरान फिल्म को लेकर फतवे तक जारी हो गए थे। शुटिंग के दौरान बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

 

द कश्मीर फाइल्स भले ही एक छोटे बजट की फिल्म है और इसका प्रमोशन भी कम ही हुआ है। कश्मीरी पंडितों की जिंदगी पर बनी ये फिल्म दर्शकों के दिलों को जीत रही है। फिल्म की शूटिंग के दौरान मेकर्स को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा है। विवेक अग्निहोत्री की पत्नी और प्रोड्यूसर पल्लवी जोशी ने बताया है कि फिल्म की शूटिंग के आखिरी दिनों में उनके खिलाफ फतवा तक जारी हो गया था। फिल्म के कलाकार अनुपम खेर का कश्मीरी पंडितों के साथ करीब का रिश्ता रहा है। उन्हांेने इस दर्द को देखा है। पल्लवी जोशी ने कहा कि फिल्म की शूटिंग हमारी पूरी जर्नी का एक छोटा सा हिस्सा थी। पूरी रिसर्च, लोगों तक पहुंचना, फिल्म के लिए पैसे जुटाना, एक्टर्स को फिल्म के लिए साथ लाना, ये सब कुछ एक बड़ी चुनौती थी। उन्होंने बताया कि 700 से अधिक कश्मीरों पीड़ितों तक पहंुचा गया। उनके साथ बातचीत कर हकीकत को देखा गया।

फिल्म की शूटिंग के दौरान जारी हुआ था फतवा

फिल्म की शूटिंग करना सबसे छोटा और आसाना हिस्सा था। हमने इस फिल्म को 4 साल समर्पित किए हैं, शूटिंग में तो सिर्फ 1 महीना ही लगा है। शूटिंग के दौरान जो एक चीज हुई वो यह थी कि जब हम कश्मीर में शूटिंग कर रहे थे तो हमारे नाम पर एक फतवा जारी किया गया था। जब ऐसा हुआ, तब सौभाग्य से हम अपने आखिरी सीन पर थे। मैंने विवेक से कहा कि चलो इस सीन को जल्दी खत्म करते हैं और एयरपोर्ट जाते हैं। हम वैसे भी जा ही रहे थे लेकिन मैंने विवेक से कहा कि कुछ कहते नहीं हैं और अभी शूटिंग पूरी करते हैं क्योंकि हमें यहां आने का दूसरा मौका नहीं मिलेगा। पल्लवी ने आगे कहा कि हमने उस सीन को जल्दी से खत्म किया और मैंने कुछ लोगों को होटल भेजकर कहा-आप लोग पैकिंग करना शुरू करो। सब चीजें बैग में रखो और सेट पर आ जाओ। हम यहीं से निकल जाएंगे। सिर्फ यही एक चुनौती थी जो हमने शूट के दौरान फेस की थी।

बॉक्स ऑफिस पर चमक रही द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स फिल्म की बात करें तो यह फिल्म 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अन्याय, उत्पीड़न, जबरन पलायन करने को मजबूर करने पर फिल्म बनी है। इसमें अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती के अभिनय की खूब तारीफ की जा रही है। कई ऐसे भी कलाकार हैं जो उस दर्द को करीब से देखा है और फिल्म में काम किया है। दर्शक भी इस फिल्म के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस कर रहे हैं और इसे अच्छे रिव्यूज भी मिल रहे हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तूफान की स्पीड से ताबड़तोड़ कमाई कर रही है।