Breaking News

5 साग है आपकी सेहत के लिए वरदान, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

हरी सब्जियों को खाना बहुत कम लोग पसंद करते हैं लेकिन जिन्हे हरी सब्जियों की अहमियत के बारे में पता  वह अपने घर के टाइम हरी सब्जी जरूर बनवाते होंगे. दरअसल, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हरी सब्जियों में भूरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनके नियमित सेवन से हमे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.
 
डॉक्टर्स हमेशा मरीजों को हरी सब्जी के सेवन के लिए बताते हैं. अक्सर लोग हरी सब्जी में साग ज्यादा पसंद करते हैं. वो भी सरसों का साग, मेथी का साग और पालक का साग. इनके इस्तेमाल से आप कई तरह की बिमारियों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं बशर्ते इन्हें अपनी डाइट में नियमित शामिल करना होगा. 
 
सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं यह साग 
 
कलमी साग का सेवन
कलमी साग से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. यह दक्षिण भारत में काफी मशहूर है और इसे यहां एनी सोप्पू नाम से जाना जाता है. यह कम कैलोरी वाला साग विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर है.
 
सहजन का साग का सेवन
सहजन के पत्ते विटामिन, प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते है. इसके सेवन से गठिया, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी, सांस संबंधी बीमारी, त्वचा और पाचन की समस्याएं आसानी से दूर होती हैं. 
 
पालक के साग का सेवन
पालक में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसका सेवन त्वचा, हड्डियों और बालों को स्वस्थ रखता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए अक्सर पालक खाने की सलाह दी जाती है.इससे ब्लड शुगर लेवल  कंट्रोल रहता है. 
 
मेथी साग का सेवन
मेथी के पराठे लोगों को ज्यादा पसंद होते हैं. और ठंडियों में लोग इसका भरपूर सेवन करते हैं. इस लो कैलोरी वाले पत्तेदार साग में ट्राइगोनेलिन और डायोसजेनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं.
 
बथुए का साग 
बथुआ में पाटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम और अन्य एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. यह साग ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है.