Breaking News

स्किन लिए फायदेमंद है सरसों का तेल, इसका फेस पैक हटा देगा टैनिंग, डेड स्किन, ग्लो करने लगेगा चेहरा

सरसों के तेल सेहत के लिए लाभदायक होता है. स्किन से लेकर सरसों का तेल सर्दी जुकाम होने पर इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल स्किन को एक्सफोलिएट करने और टाइट बनाने के लिए काफी उपयोगी होते हैं. आयुर्वेद में इसका अधिक महत्व है. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, ओमेगा अल्फा 3 और ओमेगा अल्फा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को हील करने और बेहतर बनाए रखने में काफी उपयोगी होते हैं.
 
आइये जानते स्किन केयर के उपयोग में सरसों का तेल किस प्रकार इस्तेमाल किया जाता है. 
 
सरसों फेस पैक कैसे तैयार करें
 
> इसे बनाने के लिए सरसों के दाने, दही, शहद, कॉर्नफ्लोर और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी
अब आप इन सभी चीजों के लिए मिक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह से पीस लें और एक पेस्ट बना लें. 
अब इसे अच्‍छी तरह से चेहरे और गर्दन पर अप्‍लाई करें. 
करीब 20 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें. 
हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो नजर आएगा.
 
सरसों फेस पैक के जबरदस्त लाभ
 
> त्वचा के लिए हाइड्रेट करे-सरसों के दानों में पाए जाने वाला विटामिन ई स्किन को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है. यह स्किन को नेचुरल तरीके से फायदा पहुंचाता है.
> एक्‍सफोलिएट करे- मानसून में सरसों के दानों के इस्तेमाल से तैलीय त्वचा की समस्‍या को समाप्‍त किया जा सकता है. सरसों के दानें अत्यंत प्रभावी एक्सफोलिएटर होते हैं, जो स्किन के पोर्स को क्‍लीन कर हेल्‍दी बनाते हैं. इसके अलावा यह स्किन की डेड स्किन को हटाती हैं.
> टैनिंग दूर करे- कई बार तेज धूम की वजह से स्किन झुलस जाती है और चेहरे पर टैनिंग दिखने लगती है, इसे आप सरसों के दानों की मदद से हटा सकते हैं. सरसों के दाने से तैयार फेस पैक त्वचा पर टैन और झाइयों को कम करने का काम करता है.
इंफेक्शन दूर करने में मददगार- सरसों के दानों में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्‍किन पर मुंहासे आदि पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को हटाता है. आप इसके लिए फेस पैक के अलावा केवल सरसों के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.