Breaking News

227 रनों से हारने के बाद मुश्किल हुई भारत की WTC की डगर, एक हार कर देगी सारे दरवाजे बंद

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा. मैच खत्म होने के बाद अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल की दौड़ काफी रोमांचक हो गई है. जहां इंग्लैंड ने पहले ही टेस्ट मैच में 227 रनों से मुकाबला जीता है तो इसके साथ अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में कई बदलाव हुए हैं. इंग्लैंड से मैच हारने के बाद भारत चौथे पायदान पर पहुंच गया है. तो चलिए जानते हैं कि, पहले टेस्ट मैच खत्म होने के बाद टीमों का क्या हाल है और भारत कहां पर है.

मेहमाम टीम इंग्लैंड
बात अगर मेहमाम टीम इंग्लैंड की करें तो चेन्नई में खत्म हुए पहले टेस्ट में भारत को हराकर जीत हासिल करने वाले जो रूट (Joe Root) को काफी फायदा मिला है. अब इंग्लैंड WTC की टेबल में 70.2 प्रतिशत और 442 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गया है. अगर भारत इस सीरीज में इंग्लैंड से हार जाता है तो इंग्लैंड को WTC फाइनल खेलने का सुनहरा मौका मिल सकता है.

न्यूजीलैंड
भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही सीरीज से न्यूजीलैंड को फिलहाल कोई दिक्त नहीं है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द होने के बाद न्यूजीलैंड अपनी जगह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बना चुका है. फिलहाल केन विलियमसन (Kane Williamson) की टीम70 प्रतिशत और 420 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है.

ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खुद की जगह बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. दिलचस्प बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया का भविष्य भारत-इंग्लैंड के बीच चल रही सीरीज पर निर्भर करता है. दरअसल, भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया हार गया और फिर दक्षिण अफ्रीकी का दौरा भी टल गया. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है.

भारत
ऑस्ट्रेलिया में भले ही भारत ने जीत हासिल की है लेकिन अपने घर में इंग्लैंड से करारी हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया मुश्किल में हैं. हालांकि, उम्मीदें अब भी काफी हैं लेकिन WTC फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को 2-1 या 3-1 से इंग्लैंड को हराना होगा तभी वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंच जाएगा. इस दौरान भारत को खासतौर से इस चीज का ध्यान रखना होगा कि अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट हारा तो लॉर्ड्स के दरवाजे बंद हो सकते हैं. ऐसे में टीम इंडिया को जीतने के लिए काफी तगड़ी रणनीति बनानी होगी और जिन गलतियों के कारण भारत पहला टेस्ट मैच हारा उनसे सीखकर आगे बढ़ना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *