Breaking News

12 साल की इस लड़की को पानी से है खतरा, पसीना आने पर शरीर में लगती है आग, जानें कैसे बिता रही है जीवन

आपने शायद ही कभी ऐसा सुना होगा कि किसी शख्स की जान नहाने से जा सकती है. जी हां लेकिन ये सच है कि, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल एक ऐसी लड़की है, जिसके लिए पसीना भी मुसीबत बन जाता है. दरअसल अमेरिका की स्थानीय निवासी 12 साल की डेनियल मेक्रकेवेन को पानी से एलर्जी है. यही नहीं उनकी दिक्कत उस वक्त ज्यादा बढ़ जाती है, जब उन्हें पसीना आता है. अब आप सोच रहे होंगे आखिर पसीने से उन्हें क्या परेशानी होती होगी. तो आपको बता दें कि पसीना आने के बाद डेनियल रोने लग जाती हैं. कहते हैं कि उन्हें खराश भरी खुजली होनी शुरू हो जाती है. इस एलर्जी की वजह से स्पोर्ट्स स्वीमिंग की दीवानी डेनियल को अपना पसंदीदा गेम क्विट करना पड़ा है.

जानकारी के मुताबिक डेनियल को एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया बीमारी है. जो बहुत ही जटिल कंडीशन है. कहा जाता है कि इस तरह की बीमारी से पूरी दुनिया में सिर्फ 100 से भी कम लोग पीड़ित हैं. इस बारे में डेनियल की मां का कहना है कि, ये उनकी बेटी के लिए बहुत ही मुश्किल और दर्दनाक भरा दौर है. क्योंकि बिना पानी के जिंदगी अधूरी है. यहां तक कि उसे स्वीमिंग में दिलचस्पी थी. डेनियल को जिस वक्त इस एलर्जी के बारे में जानकारी लगी तो उसके आखों से आंसू निकल आए थे.

कहते हैं कि, डेनियल जब पानी में जाती थीं, तो उनके उतने शरीर के हिस्से में चकते पड़ जाते थे. जहां सिर्फ दर्द होता था. उनकी इस एलर्जी का एक ही रास्ता था कि, उन्हें स्वीमिंग को हमेशा के लिए छोड़ना होगा और गर्मी के महीनों में उन्हें सिर्फ घर में ही रहना पड़ता था. इसके पीछे की वजह ये है कि यदि वो घर से बाहर निकलती हैं तो उन्हें पसीना होगा, जिसके कारण उनकी मुश्किल पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगी.

बताया जा रहा है कि, एलर्जी के कारण उन्हें एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. ये शॉक ऐसे हालात में लगता है जब एलर्जी की मात्रा शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं. और इस शॉक की वजह से लोग अपनी जान से भी हाथ धो बैठते हैं. इसके चलते डेनियल के लिए पानी से नहाना बड़ा खतरा हो सकता है. डेनियल की मां ने बताया कि एक डॉक्टर ने ये विश्वास ही करने से इनकार कर दिया था कि किसी के साथ इस तरह की दिक्कत हो सकती है. क्योंकि इस तरह की एलर्जी बहुत ही कम देखने को मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *