Breaking News

‘मैं गधा हूं, मास्क नहीं पहनता’ लोगों ने निकाला ऐसा अनोखा जुलूस

कल मिलाकर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बरपाने में मशगूल है। लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। जिंदगी को बचाने की जुगत में न जाने कितनी ही रवायतों को ताक पर रख दिया गया है और न ही जाने कितनी ही रवायतों को जन्म दिया गया है। अब कोरोना काल की शुरूआत से ही लोगों से अपील की जा रही है कि वो मुंह पर मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें, लेकिन लोग है कि मानने को तैयार ही नहीं हो रहे हैं। न ही मुंह पर मास्क और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का लिहाज। ऐसी स्थिति में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अब ऐसे लोगों को उनकी गलती का एहसास करने के लिए राजस्थान के भीलवाड़ा में एक जुलूस निकाला गया।

इस जुलूस में लोग बैनर लिए दिखे, जिसमें लिखा हुआ था कि ‘मैं गधा हूं, मैं मास्क नहीं पहनता’ और तो और साथ में गधा भी दिखा।  इस जुलूस में भारी संख्या में लोग दिखे। यह जुलूस लोगों को जागरूक करने के लिए निकाला गया। चूंकि  ऐसा देखा जा रहा है कि लोग कोरोना काल में मुंह पर मास्क लगाने सहित सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के प्रति संजीदगी बरतते हुए नहीं दिख रहे हैं। जिसके चलते यह अभियान बेहद मुफीदकारी बनने जा रहा है। इस अभियान में शामिल हुए लोगों का कहना था कि हमारा एकमात्र ध्येय बस इतना है कि लोग कोरोना काल में मुंह पर मास्क सहित अन्य नियमों के प्रति जागरूक हो सके।

हमने देखा जिस तरह से फेस्टिव सीजन के दौरान लोगों ने लापरवाही बरती उससे कोरोना के मामलों में अब इजाफा दर्ज किया जा रहा है। अब आगामी दिनों में शादी विवाह का माहौल आने वाला है। जिसमें भी लोग लापरवाही  न बरते,  इसलिए यह  जुलूस निकाला गया है। कोरोना के चलते संजीदा हो रहे हालात का अंदाजा आप महज इसी  से लगा सकते हैं कि अब राजधानी दिल्ली में फिर से लॉकडाउन  लगाने जैसी स्थिति पैदा हो गई है । लिहाजा स्थिति ज्यादा गंभीर न हो। इसके लिए हर कोशिश को अंजाम दिया जा रहा है।