Breaking News

100 साल पुराने घर की खुदाई में निकला खजाना, सोने-चांदी समेत घड़ों में मिले मुगलकालीन सिक्के

भारत एक ऐसा देश हैं जहां प्राचीन काल से जुड़े कई राज दफन हैं और इन्हीं के साथ दफन है अकूत सोने-चांदी के आभूषणों और कीमतों समानों का खजाना. जो धीरे-धीरे कर बाहर निकल रहे हैं. अब हाल ही में जब एक पुराने घर की खुदाई की गई तो उसके भीतर से 5 किलो चांदी के साथ कीमतों आभूषणों से भरे मटके निकले. जिन्हें देख सबकी आंखे हैरान रह गई. बताया जा रहा है कि, मकान की खुदाई में सिर्फ 3 घड़ों में धन ही नहीं बल्कि 1800 ईसवी के मुगलकालीन सिक्के भी मिले हैं. जिससे पता चलता है कि. ये खजाना यहां सालों से दफन है. लेकिन अब जाकर लोगों को मिला है.

100 साल पुराना मकान
मामला मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले का है. जहां जिले के महिदपुर निवाली वकील विजेंद्र और सुरेंद्र दुबे ने अपने 100 साल पुराने मकान को तोड़कर उसका निर्माण करने का विचार किया.ujjain treasur 100 year old homeपर जब घर की खुदाई होनी शुरू हुई तो वहां से भंडार निकलने लगा. जिससे इलाके में हड़ंकप मच गया. वहीं सूचना पाकर पुलिस भी वकील के घर पहुंच गई उस जगह का दौरा किया जहां से खजाना मिला था.

मजदूरों से किया जब्त
खजाने की जानकारी पाते ही जब पुलिस ने दौरा किया तो वो फौरन मजदूरों के पास पहुंची और उनके घर से पांच किलो चांदी और सोने के आभूषण समेत मुगलकालीन के सिक्के भी बरामद कर लिए. इसके साथ ही मामले पर उनके पूछताछ हुई तो पता चला कि, जब 100 साल पुराने मकान की खुदाई शुरू हुई 3 दिनों में जमीन के अंदर से खजाना निकलना शुरू हुआ.

एसडीएम का बयान
मामले पर एसडीएम रामप्रसाद भार्गव का कहना है कि,’हमें जिस व्यक्ति ने सूचना दी थी उसने बताया था कि 3 दिन से वहां डिस्मेंटल हो रहा है और बहुमूल्य धातु से भरे 3 घड़े में निकले हैं. इस खबर को सुनते ही हम वहां पहुंचे और घटनास्थल का दौरा किया. इसके बाद मजदूरों को थाने में बुलाकर जब पूछताछ हुई तो वह बोले कि. मकान निर्माण के लिए खुदाई के वक्त ही उन्हें दो घड़े और दो डिब्बे मिले. मजदूरों ने टीआई साहब से कहा कि, खुदाई में मिले घड़ों को लेकर हमें चुप रहने के लिए इनाम दिया गया था. इसके बाद पुलिस ने सारा माल जब्त कर लिया. कीमती खजाने में बहुमूल्य सिक्के हैं. जो काफी साल पुराने और मुगलकालीन के प्रतीत होते हैं.