Breaking News

1 जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बदल जाएंगे नियम, यहां जानें आप पर क्या पड़ेगा फर्क

आरबीआई एमपीसी की बैठक तीन दिनों से चल रही थी जिसमें आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट (Contactless Card Payment) के नियम में एक बड़ा परिवर्तन कर दिया है। अब आप कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपये तक का भुगतान बिना किसी पिन के कर सकेंगे। ग्राहकों को ये सुविधा 1 जनवरी 2021 से मिलेगी। भारत में One Nation One Card योजना के अंतर्गत भारतीय कंपनी RuPay कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जारी की थी। इन कार्ड्स की सहायता लोग पब्लिक ट्रांस्पोर्ट से लेकर शॉपिंग तक के लिए कर सकते है। इससे पहले कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से सिर्फ अधितम 2 हजार रुपये का भुगतान बिना पिन के किया जा सकता था।

कैसा होता है कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड
RuPay द्वारा powered इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कार्ड स्मार्ट कार्ड की तरह ही होता है। दिल्ली मेट्रो में भी ऐसा ही कार्ड चलता है, जिसे आप रिचार्ज कराते हैं और मेट्रो में कभी भी घूम सकते हैं और सफर कर सकते हैं। अब सभी बैंक RuPay जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर जरूर दिया जायेगा।

क्या होता है कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन?
इस टेक्नोलॉजी की सहायता से कार्ड होल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं होती है। पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन से कार्ड को लगाने पर पेमेंट हो जाता है। कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड में ‘नियर फील्ड कम्युनिकेशन’ और ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन’ (RFID) इन दो टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। जब टेक्नोलॉजी से लैस कार्ड मशीन के पास लाया जाता है, तो पेमेंट खुद-ब-खुद हो जाता है। बता दें कि मशीन की 2 से 5 सेंटीमीटर की दूरी में भी कार्ड को रख दिया जाए तो भी पेमेंट हो जायेगा।

कैसे मिलेगा कार्ड
फिलहाल ये कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही यह कार्ड पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा भी जारी किया जाता है। इस कार्ड को लेने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा। इस कार्ड का एटीएम पर प्रयोग करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक और विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत का कैशबैक मिल जाता है।