Breaking News

1 नवंबर से देशभर में बदल रहे हैं ये 7 जरूरी नियम, आम लोगों की कमाई पर पड़ेगा इसका सीधा असर

अक्टूबर (October) महीने को खत्म होने में सिर्फ 2 दिन का समय बाकी है, और नवंबर (November 2020) महीने की शुरूआत होने वाली है. नए महीने की शुरूआत से ही कई नए नियम (New Rules) भी लागू होने जा रहे हैं. जिनका आम लोगों से सीधा संबंध है. दरअसल गैस सिलेंडर (Gas cylinder) की बुकिंग समेत बैंक के चार्ज में कुछ नए रूल्स को शामिल किया गया है. इसके साथ ही इंडियन रेलवे (Indian Railway) की ओर से भी 1 नवंबर से समय में कुछ बदलाव किया जा रहा है. ऐसे में नवंबर की शुरूआत होने से पहले आपका इन नए नियमों के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है. नहीं तो इसका नुकसान आपको भुगतना पड़ सकता है. तो चलिए आज हम आपको अपनी इस खबर के जरिए इन नए नियमों से रूबरू करवाते हैं.

गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए शेयर करना पड़ेगा अपना OTP
सबसे पहले बात करते हैं, LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) की. जिनके नियम 1 नवंबर से बदल रहे हैं. 1 नवंबर से जब भी कोई ग्राहक गैस की बुकिंग करेगा तो उसके मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जाएगा. ऐसे में जब सिलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्स आपके पास सिलेंडर लेकर पहुंचेगा तो आपको अपना OTP डिलीवरी बॉय के साथ साझा करना पड़ेगा. जैसे ही इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाएगा, वो आपको सिलेंडर दे देगा.

1 नवंबर से बैंक में पैसों की लेन-देन के लिए ग्राहकों को करना पड़ेगा भुगतान
इसके साथ ही बात करते हैं बैंक से जुड़े कैश नियमों (Cash rules) की. दरअसल 1 नवंबर से ग्राहकों को पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी फीस देनी पड़ेगी. जिसकी शुरूआत BOB (बैंक ऑफ बड़ौदा) कर चुका है. इसके साथ ही नवंबर महीने से तय सीमा से ज्यादा पैसा जमा करने पर अलग से चार्ज देना पड़ेगा. यही नहीं 1 नवंबर से यदि ग्राहक लोन खाते के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा बार पैसे निकालते हैं तो उन्हें हर बार 150 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. साथ बचत खाते वालों के लिए तीन बार पैसा जमा करना फ्री होगा. लेकिन इसके बाद भी यदि ग्राहक चौथी बार पैसे जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे. फिलहाल जनधन से जुड़े खाताधारकों के लिए राहत भरी बात ये है कि, उन्हें पैसा जमा करने के लिए कोई राशि नहीं देनी पड़ेगी. लेकिन अगर वो पैसा निकालते हैं तो उन्हें 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

31 अक्टूबर को बदल जाएगी ट्रेनों की समय सीमा
बता दें कि 1 नवंबर से पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से सभी देशभर की ट्रेनों के समय सीमा में परिवर्तन किया जाने वाला है. हालांकि ये नियम 1 अक्टूबर से ही बदलने वाले थे लेकिन किसी वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया. लेकिन इस तारीख को 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया था. 31 अक्टूबर को लागू होने वाले सारे नियम 1 नवंबर से जारी हो जाएंगे. इस नियम के मुताबिक 13 हजार पैसेंजर्स ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों के समय में पूरी तरह से परिवर्तन आ जाएगा. इसके साथ ही 1 नवंबर से देशभर की पटरियों पर दौड़ने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव हो जाएगा.

चंडीगढ़ से लेकर नई दिल्ली के बीच दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस
1 नंवबर से हर बुधवार के अलावा बाकी दिनों में चंडीगढ़ से नई दिल्ली (New Delhi) के बीच तेजस एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ेगी. गाड़ी संख्या 22425 नई दिल्ली से चंडीगढ़ चलेगी. तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार के दिन सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर चलेगी, और दोपहर 12 बजकर 40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर रूकेगी. ऐसे ही गाड़ी नंबर 22426 चंडीगढ़ से नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इसी दिन दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और शाम 5 बजकर 30 मिनट पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

Indane गैस ने बदला बुकिंग नंबर
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यदि आप इंडेन के ग्राहक हैं, तो आज से आप पुराने नंबर पर गैस की बुकिंग नहीं कर पाएंगे. क्योंकि इससे जुड़े नियम भी बदल गए हैं. दरअसल इंडेन ने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग के लिए एक नया नंबर सेंड किया है. जिसके माध्यम से आप गैस भराने के लिए आप सिलेंडर बुक करा सकते हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए इंडियन ऑयल ने कहा कि, पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के हर अलग सर्किल के लिए अलग मोबाइल नंबर होते थे. लेकिन इसमें बदलाव करते हुए देश की बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर लागू कर दिया है. यानी कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस करना पड़ेगा.

बदल जाएंगी LPG गैस सिलेंडर की कीमतें
इसके साथ बात करते हैं देशभर की तेल कंपनियों (Oil companies) की. दरअसल सरकारी तेल कंपनियां हमेशा से ही हर महीने की शुरूआती तारीख के दिन एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें लागू करती आई हैं. जिसमें कई बार ग्राहकों को महंगाई की भी मार झेलनी पड़ती है, और कई बार छूट भी मिल जाती है. ऐसे में अब 1 नवंबर को फिर से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखा जा सकता है. क्योंकि अक्टूबर महीने में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया था.

केरल में 1 नवंबर से लागू की जाएगी MSP योजना
बताया जा रहा है कि, हाल ही में केरल सरकार (Government of Kerala) की ओर से सब्जियों के आधार मूल्य को तय किया गया है. जिसके साथ ही केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है. जानकारी के मुताबिक सब्जियों का ये न्यूनतम या फिर आधार मूल्य उत्पादन लागत से 20 प्रतिशत ज्यादा होगा. इस बारे में बात करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (CM P. Vijayan) ने बताया है कि, लिया गया ये नया निर्णय राज्य में 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *