Breaking News

1 करोड़ परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन देगी मोदी सरकार, बजट में निर्मला सीतारमण ने की बड़ी घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को आम बजट पेश किया। इस बजट में कई लोकलुभावन घोषणाएं की गईं। बजट में गरीब वर्ग काे खास तवज्जो दी गई। जैसे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने घोषणा की कि वित्त मंत्री ने बताया कि Ujjwala Yojana से 1 करोड़ और लोग जोड़े जाएंगे। इसके साथ-साथ देश के 100 जिले सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ेंगे। अभी तक 8 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिये गये हैं। वित्त मंत्री ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में भी गैस पाइपलाइन योजना की शुरुआत की जाएगी।

इसके अलावा शहरी जल जीवन की शुरुआत और शहरी स्वच्छ भारत अभियान 2.0 की घोषणा की गई। श्रीमती सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि शहरी स्वच्छ भारत अभियान 2.0 में पांच वर्षों के दौरान 1,41,678 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का प्रस्ताव है। इसके तहत शहरी निर्माण के मलबे का प्रबंधन, गंदा पानी निपटान प्रबंधन, मल प्रबंधन, स्रोत अलगाव और कचरे के ढेर के जैव उपचारण जैसे प्रबंधन पर जोर रहेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि शहरी जल जीवन मिशन के तहत पांच वर्षों में 2.87 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य सभी 4,378 शहरी निकायों के 2.86 करोड़ घरों तक नल के पानी पहुंचाना और पांच सौ अमृत शहरों में तरल कचरा प्रबंधन करना है। उन्होंने कहा कि बजट में वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में में 10 लाख की आबादी से ज्यादा वाले 42 शहरी केन्द्रों में 2,217 रुपए का प्रावधान किया गया है।

 

क्या है उज्ज्वला योजनाः केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है। इसे 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) का कनेक्शन देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (उज्ज्वला योजना ) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *