Breaking News

हैकर्स के निशाने पर देश के बड़े संस्थान, सीएम योगी ऑफिस, मौसम विभाग के बाद अब UGC का ट्विटर अकाउंट हैक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) इंडिया का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है। यह तीसरा प्रमुख ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) है जिसे पिछले दो दिनों में हैक किया गया है। इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय (UP Chief Minister Office) और भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अकाउंट हैक हुए थे।

दरअसल, इस सेंधमारी का पता तब चला जब कुछ अज्ञात हैकर्स ने यूजीसी इंडिया के ट्विटर अकाउंट पर कंट्रोल कर लिया और दुनिया भर में कई अज्ञात लोगों को टैग करके कई सारे अप्रासंगिक ट्वीट्स किए। हैकर ने प्रोफाइल फोटो के तौर पर कार्टूनिस्ट तस्वीर का इस्तेमाल किया है। @ugc_india यूजरनेम वाले ट्विटर हैंडल के करीब 2,96,000 फॉलोअर्स हैं। यह अकाउंट इसकी आधिकारिक वेबसाइट से भी जुड़ा हुआ है।

इससे पहले शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग का ट्विटर हैंडल रीस्टोर कर लिया गया। इसे करीब 2 घंटे से अधिक समय के लिए हैकर्स ने हैक कर लिया था। हैक करने के बाद हैकर्स ने इस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी थी। एनएफटी ट्रेडिंग को लेकर मैसेज भी पोस्ट किया गया था। शुरुआत में इसका प्रोफाइल फोटो बदल दिया गया था, लेकिन फिर खाली नजर आने लगा था।बतादें कि इस मामले में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए जाने के मामले की जांच राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के कार्यालय की साइबर टीम करेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि इस मामले में यूपी पुलिस ने साइबर थाने में सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है।

फिलहाल हैक किए गए अकाउंट को साइबर विशेषज्ञों की मदद से तुरंत रिकवर कर लिया गया और हैकर्स की ओर से किए गए सभी ट्वीट को डिलीट कर दिया गया। सरकार ने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर अकाउंट हैक करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है, साइबर एक्सपर्ट्स की ओर से मामले की जांच के बाद जिम्मेदारों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।