Breaking News

दिल्ली में गर्मी ने पिछले 72 साल के रिकॉर्ड तोड़े, सावधानी का अलर्ट जारी

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi,) में अप्रैल के शुरुआती दिनों में ही गर्मी (Delhi Highest Temperature )ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है. शनिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है, जिसने अप्रैल (April) में अधिकतम तापमान ( Highest Maximum Temperature) का पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि अप्रैल के शुरुआती दिनों की बात करें तो दिल्ली की गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड (Delhi Record Heat) तोड़ दिया है.

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को ये जानकारी दी. दिल्ली में आज भीषण लू चलने की चेतावनी के साथ मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. लोगों से कहा है कि वे अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें। मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में बहेद प्रचंड लू चल रही है. शनिवार को तो तापमान 42 डिग्री के पार चला गया. जबकि गुरुग्राम के कुछ इलाकों में पारा 45 डिग्री के पास पहुंच गया.

इससे पहले अप्रैल में दिल्ली में सबसे ज्यादा तापमान का रिकॉर्ड 21 अप्रैल 2017 का रहा है, जब 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था. हालांकि दिल्ली में अप्रैल के दौरान सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड 29 अप्रैल 1941 को बना था, जब 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक, 72 सालों में यह पहला वाकया है, जब अप्रैल के पहले 15 दिनों में इतनी ज्यादा गर्मी देखी जा रही है.

रविवार को भीषण लू की चेतावनी के साथ मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लोग जरूरी काम हो तो ही घरों से बाहर निकलें. विभाग ग्रीन, यलो, ऑरेंज औऱ रेड अलर्ट जारी करता है. रेड अलर्ट सबसे खतरनाक चेतावनी और ग्रीन कलर किसी भी प्रकार की मौसमी खतरा न होने का संकेत देता है. दिल्ली के सफदरजंग आर्ब्जवेटरी बेस स्टेशन में 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान 9 अप्रैल को रिकॉर्ड किया गया. यह इस साल सामान्य तापमान से 8 डिग्री ज्यादा है. गुरुग्राम में भी तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और यह औसत से 10 डिग्री ज्यादा है. गुरुग्राम में अब तक का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस 28 अप्रैल 1979 को दर्ज किया गया.

 

हरियाणा के फरीदाबाद में तापमान 45.2 डिग्री पहुंचा. एसपीएस मयूर विहार में तापमान 40.2 डिग्री रहा. जबकि अन्य सभी मौसम विभाग के स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा. रिज, आयानगर, मुंगेशपुर, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में तापमान क्रमश 43.9 डिग्री सेल्सियस (degree Celsius), 43.6 डिग्री सेल्सियस, 43 डिग्री सेल्सियस, 43.3 डिग्री सेल्सियस, 43.4 डिग्री सेल्सियस और 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा.