Breaking News

हिजाब विवाद: ईरान में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प, 19 लोगों की मौत

ईरान (Iran) में हिजाब के मसले पर 22 वर्षीय युवती महसा अमिनी की मौत के बाद सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी हैं। शुक्रवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों(protesters) के बीच(among the protesters) हुई हिंसक झड़प में 19 लोगों की मौत हो गई है।

ईरानी राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए ने सिस्तान और बलूचिस्तान (Balochistan) के प्रांतीय गवर्नर होसैन मोदारेस खियाबानी (apricot) के हवाले से कहा है कि इस टकराव में पुलिसकर्मियों सहित 19 लोग मारे गए हैं और करीब 20 लोग घायल हुए हैं।वॉयस ऑफ अमेरिका (America) की रिपोर्ट के मुताबिक यह टकराव उस समय हुआ, जब ईरान के सुन्नी अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शुक्रवार को सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी झेडान में मक्की ग्रैंड (Makki Grand) मस्जिद में नमाज अदा करने पहुंचे थे।

इसी दौरान ये हिंसक झड़प हुई। इसमें 19 लोगों की जान चली गई। इस रिपोर्ट के मुताबिक एक वीडियो में लोग भागते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान फायरिंग की आवाज भी साफ सुनाई दे रही है। एक वीडियो क्लिप में गाड़ी को आग लगाते हुए कुछ प्रदर्शनकारी नजर आ रहे हैं। इस बीच ईरानी विपक्ष के नेतृत्व वाली मानवाधिकार कार्यकर्ता समाचार एजेंसी एचआरएएनए ने इस टकराव में कम से कम 40 प्रदर्शनकारियों की मौत का दावा किया है।