Breaking News

सुंदरता के साथ-साथ कई बीमारियों में कारगर है गुलाब जल

गुलाब जल का उपयोग वैसे तो सुंदरता के लिए करते हैं, लेकिन, गुलाब जल और भी कई चीज़ों में कारगर है. त्वचा के लिए गुलाब जल बेहद फायदेमंद है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और ह्रदय रोग, त्वचा और मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मददगार होते हैं। वैसे तो गुलाबजल अधिकांश घरों में पाया जाता है लेकिन सभी को इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता है। अगली स्लाइड्स से जानिए गुलाबजल के उपयोग से किन शारीरिक समस्याओं में आपको राहत मिलती है।

गले में खराश : यदि आपको अचानक गले में खराश होने लगती है तो दवा लेने की बजाय गुलाब जल का इस्तेमाल करें। गुलाब जल का उपयोग हमारे पूर्वजों ने भी गले में हो रही खराश को शांत करने के लिए किया है। गुलाबजल का प्रयोग गले में मांसपेशियों को आराम पहुंचा सकता है। इसकी खासियत यह है कि यह गले को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

पाचनतंत्र में सुधार : गुलाब जल को पीने से पेट खराब होने से बचता है। यह मल त्याग करने में भी सहायता करता है। दस्त और कब्ज के लिए भी यह एक अच्छा नुस्खा है। शरीर में बढ़ रहे एसिड को भी यह संतुलित करता है। इसलिए यदि अचानक से पेट में जलन आदि होने लगे तो कोई दवा लेने की बजाय आप आराम से गुलाबजल का सेवन कर सकते हैं।

डिमेंशिया : डिमेंशिया जैसी मानसिक समस्याओं के उपचार में भी गुलाबजल फायदेमंद रहता है। इसमें अमाइलॉइड शरीर द्वारा बनाए जाने वाले एक विशिष्ट प्रोटीन का प्रकार है। गुलाबजल में अवसादरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है। गुलाबजल की सहायता से दुख और तनाव आदि को भी मिटाया जा सकता है। गुलाबजल पीने से अवसाद दूर होता है और मन अच्छा होने लगता है।

संक्रमण खत्म करें : गुलाबजल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए गुलाबजल का उपयोग संक्रमण को ठीक करने के लिए भी प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में किया जाता है। आंखों के संक्रमण में भी गुलाब जल मददगार होता है। किसी जगह पर कीड़े काटने या संक्रमण को रोकने के लिए गुलाबजल प्रारंभिक दवा बन सकती है।