Breaking News

सीएम धामी ने आई.एफ.एस. द्वारा रचित पुस्तक “Trading Wildlife across Borders: Implementing CITES in South Asia” का किया विमोचन

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में डॉ० समीर सिन्हा आई.एफ.एस. द्वारा रचित पुस्तक “Trading Wildlife across Borders: Implementing CITES in South Asia” का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह पुस्तक काफी गंभीर विषय पर आधारित है।

आज के युग में वन्य जीव संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाने के साथ ही वन्य उत्पादों, जड़ी बूटी एवं जानवरों की अवैध तस्करी एवं व्यापार पर रोक लगाने की सख्त आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन जागरूकता से तस्करी आदि में कमी लाई जा सकती है। प्रकृति से लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा तो संरक्षण भी बढ़ेगा तथा प्रकृति के अंधाधुंध दोहन पर रोक लगाई जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश सीमांत प्रदेश है एवं प्रकृति ने हमें अपनी अद्भुत खूबसूरती से नवाजा है। हमारे त्योहार प्रकृति से जुड़े हुए हैं। हम सभी का फर्ज है की प्रकृति के संरक्षण हेतु अपने अपने स्तर से प्रयास किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण श्री आनंद बर्द्धन, यूकोस्ट के महानिदेशक श्री राजेंद्र डोभाल, श्री अभिमन्यु गहलोत सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।